June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

जमीन का टुकड़ा बना खूनी जंगे मैदान, चुनाव रंजिश भी थी परवान

बांदा (डीवीएनए)। जिले के गिरवां थाना क्षेत्र खुरहंड में सीसी रोड के निर्माण के विवाद में हुई पूर्व प्रधान के बेटे की हत्या और दो लोगों के बुरी तरह से घायल होने की घटना से जहां इलाके में सनसनी है। वहीं पुलिस फोर्स की तैनाती से गांव में दहशत भरा सन्नाटा पसरा है।घटना की पृष्ठभूमि में दोनों ही पक्षों में पिछले पंचायत चुनाव से चली आ रही राजनीतिक प्रतिस्पर्धा और खुन्नस भी है। यह खुन्नस मात्र चंद फीट जमीन का विवाद था जो खूनी जंगे मैदान में परिवर्तित हो गया।
आपको बतादें की खुरहंड गांव में निर्माणाधीन सीसी रोड में पूर्व ब्लाक प्रमुख अनूप सिंह के दरवाजे पर बने चबूतरे का कुछ हिस्सा तोड़कर सड़क बनाई जा रही थी, लेकिन अनूप सिंह इसको लेकर तैयार नहीं थे। अजीत के पिता गांव पूर्व प्रधान छत्रपाल सिंह के मुताबिक, इसके एवज में पूर्व प्रमुख 50 हजार रुपये की मांग कर रहे थे। बृहस्पतिवार को अनूप सिंह ने सड़क का काम रुकवा दिया। इस पर सड़क बनवा रहे ठेकेदार ने पूर्व प्रधान के बेटे अजीत सिंह को मौके पर बुला लिया। दोनों आमने-सामने आए तो मामला सुलझने की बजाय खूनी जंगे मैदान बन गया। हत्या व दो घायल हो गये।
गांव में यह भी चर्चा है कि सड़क का विवाद तो संयोग बना। असल तनातनी तो पिछले पंचायत चुनाव के दौरान ही हो गई थी। पिछले चुनाव में अजीत के हत्या के आरोपी पूर्व प्रमुख अनूप सिंह की पत्नी अशोका कुमारी और मृतक अजीत सिंह की मां बसंती देवी ग्राम प्रधान का चुनाव लड़ी थीं। अशोका कुमारी करीब 32 वोटों से जीत गईं। तभी से दोनों पक्षों के बीचराजनीतिक दरार बढ़ गई थी। अनूप सिंह अतर्रा महाविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष भी हैं।अभी तक कोई गिरफ्तारी पुलिस के हाथ नहीं लगी।
संवाद विनोद मिश्रा