June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन सम्पन्न

एटा। (डीवीएनए)राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा-निर्देश तथा माननीय अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जनपद न्यायाधीश एटा के निर्देशानुसार 05 जनवरी को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एटा के तत्वाधान में ए0डी0आर0सेन्टर, जिला विधिक सेव प्राधिकरण  एटा में ब्रेल लिपि एवं सीनियर सिटिजन के विषय पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। 
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एटा द्वारा ए0डी0आर0सेन्टर, में उपस्थित सभी महिलाओं, पुरूषों तथा वृद्धजनों को बे्रल लिपि पद्धति के बारे में अवगत कराया गया कि बे्रल पद्धति एक प्रकार की लिपि है जिसकी सहायता से नेत्र हीनों को पढने और लिखने में छूकर व्यवहार में लाया जाता है।
 इस लिपि के माध्यम से नेत्र हीन व्यक्ति भी अपने आप को एक जागरूक और जिम्मेदार व्यक्ति की तरह अपने जीवन को जी सकते हैं। और अपने कानूनी अधिकारों को जान सकते हैं। ए0डी0आर0सेन्टर, में आये सभी महिला पुरूष एवं वृद्धजनों को सचिव द्वारा उनके विध्कि अधिकारों के बारे अवगत कराया गया। सचिव द्वारा उनकी समस्याओं को सुना तथा उन्हे समझाया कि यदि कोई भी समस्या हो तो जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एटा को सूचित करें।

उपस्थित सभी लोगों से कहा कि अपने व दूसरों के प्रति अच्छा व्यवहार करें। एवं कोरोना वायरस के लक्षणों के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुये उन्हे अवगत कराया गया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए वे अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता एवं सामाजिक दूरी बनाये रखने पर विशेष धयान दें तथा छींकते एवं खाॅसते समय अपने मुॅह पर कपडा अथवा रूमाल आदि अवश्य बाॅधें तथा हर पल अपने चेहरे पर मास्क लगाये रखें। 
सचिव द्वारा उन्हें यह भी अवगत कराया गया कि अपने हाथों को किसी भी साबुन से प्रत्येक 20 मिनट बाद धोते रहे अथवा सैनीटाइजर का प्रयोग करें तथा स्वंय को अस्वस्थ महसूस होने पर चिकित्सक से सम्पर्क करें।

संवाद:- वैभव पचौरी