June 13, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

जांच टीम को मिले भ्रष्टाचार के सबूत, गोदाम व अन्य भवन सील

गाज़ियाबाद (डीवीएनए ) मुरादनगर में रविवार को हुए हादसे के बाद मंगलवार को जांच टीम अंत्येष्टि स्थल पहुंची। इस दौरान लकड़ी का गोदाम सहित अन्य भवन को सील कर दिया गया है। टीम ने अंत्येष्टि स्थल की गैलरी की जो छत गिरी है, उसके मलबे की भी जांच की। उन्होंने पहली नजर में ही साफ कर दिया है कि गैलरी सहित अन्य भवन का निर्माण मानकों के विपरीत हुआ है। न तो पिलर की संख्या ठीक है न ही भवनों का डिजाइन।
जीडीए के चीफ इंजीनियर वीएन सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने लोक निर्माण विभाग, जीडीए और नगर निगम की एक संयुक्त टीम श्मशान स्थल पर बनी गैलरी, लकड़ी के गोदाम सहित अन्य भवन की जांच के लिए बनाई है। जिसके बाद जांच के लिए टीम श्मशान स्थल पहुंची है।
ये मिली खामियां
जांच के दौरान टीम ने देखा कि गैलरी बनाने मे इस्तेमाल किए गए सरिए का साइज मानक के अनुसार था न ही निर्माण सामग्री। डिजाइन भी गलत है। मानक से भी ज्यादा ऊंचाई पर लेंटर डाला गया है। पिलर की संख्या भी कम है। प्रत्येक पिलर का साइज भी टीम ने नोट किया है।

कुर्क होगी ठेकेदार अजय त्यागी की संपत्ति
अंत्येष्टि स्थल में मौत की गैलरी तैयार करने वाले ठेकेदार अजय त्यागी की मुश्किलें और बढ़ती दिख रही हैं। उसकी गिरफ्तारी के बाद पुलिस-प्रशासन की टीम उसकी संपत्ति का रिकार्ड खंगालने में जुट गई है। आरोपित की संपत्ति को कुर्क करने से पहले लंबी कागजी प्रक्रिया होती है। इसलिए पुलिस-प्रशासन तमाम औपचारिकताओं को पूरी कर रहा है। इसके अलावा गिरफ्तार की गई ईओ निहारिका चौहान, जेई चंद्रपाल और सुपरवाइजर पर विभागीय कार्रवाई के अलावा उनके खिलाफ अन्य जांच भी शुरू हो गई हैं।

फेसबुक और ट्विटर पर हादसे से जुड़े मुद्दे छाए रहे
रविवार को अंत्येष्टि स्थल पर हुए दर्दनाक हादसे के अगले दिन भी फेसबुक और ट्विटर पर हादसे से जुड़े मुद्दे छाए रहे। जहां लोगों ने हादसे के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की. वहीं पीडि़तों के स्वजनों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन व उसके बाद लगे जाम के बारे में एक-दूसरे को जानकारी दी। जाम के देखते हुए हाईवे से परहेज करने की अपील भी फेसबुक और ट्विटर पर दिखाई दी।

हादसे ने छीन लिया चार बच्चों के सिर से पिता का साया
रविवार को हुए हादसे में जयराम के पड़ोसी नीरज उर्फ बंटी की मौत हो गई। जिस कारण उनके चार बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया है। स्वजन और रिश्तेदारों की आंखें नम हैं। उनका कहना है कि कम से कम 50 लाख रुपये का मुआवजा और नीरज की पत्नी को सरकारी नौकरी दी जाए।

मेहताब बने घायलों के लिए उम्मीद की किरण
मुरादनगर हादसे के बाद फेसबुक पर मेहताब खान ने घायलों को खून देने के लिए अभियान चलाकर नजीर पेश की है। उनके इस अभियान से सैकड़ों लोग जुड़ गए हैं। उन्होंने घायलों को खून देने के लिए सैकड़ों लोगों के नाम व ब्लड ग्रुप की सूची स्वास्थ्य विभाग को भेजी है।

निलंबित, कमिश्नर व डीएम से मांगा स्पष्टीकरण
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद के मुरादनगर में श्मशान घाट की छत गिरने के मामले को गंभीरता से लिया है। उनके निर्देश पर मुरादनगर नगर पालिका परिषद की अधिशासी अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही मंडलायुक्त और जिलाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। उन्हें हटाया भी जा सकता है। उनके निर्देश पर वित्त मंत्री सुरेश खन्ना को विशेष विमान से मौके पर भेजा गया। वित्त मंत्री वहां से लौटकर वस्तुस्थिति की जानकारी मुख्यमंत्री को देंगे।
पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों पर भी होगी कार्रवाई
नगर विकास विभाग ने मुरादनगर शमशान घाट के शेड की गुणवत्ता की जांच करने वाले लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों पर भी कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा है। कहा है कि श्मशान घट छत निर्माण की थर्ड पार्टी जांच लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता और अवर अभियंता द्वारा की गई थी। गलत रिपोर्ट देने के कारण उनके खिलाफ भी कार्रवाई के लिए पत्र में कहा गया है। यह पत्र प्रमुख सचिव लोक निर्माण को भेजा गया है।