नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने त्योहारों के मद्देनजर नगर निकायों में विशेष साफ-सफाई के दिए निर्देश

 
pic

लखनऊः 
 प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए0के0 शर्मा ने नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि त्योहारों के मद्देनजर नगर निकायों में विशेष साफ-सफाई की जाए, गंदगी के कारण लोगों को असुविधा न हो। सभी जोनल अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में इसकी नियमित मॉनिटरिंग करेंगे और मौके पर जाकर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे।


नगर विकास मंत्री ने गत दिवस स्थानीय निकाय निदेशालय में स्थापित राज्यव्यापी टोल फ्री नंबर 1533 की मानिटरिंग कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने वर्चुअल संवाद कर सभी नगर आयुक्तों एवं अधिशासी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई कराने तथा नगर निकायों को हरा-भरा बनाने के लिए खाली जगहों पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नालों- नालियों से अवैध कब्जे हटाने के लिए सख्त कदम उठाए जाएं। इस प्रकार के अवैध कब्जा जलभराव की मुख्य वजह होते है। ऐसे अवैध कब्जे शीघ्र हटाए जाएं। उन्होंने सभी निकायों में जलभराव वाले स्थानों को शीघ्र चिन्हित करने को कहा। साथ ही ऐसे स्थानों पर जल निकासी के लिए पंपों को स्थापित करने के भी निर्देश दिए।


 ए0के0 शर्मा ने कहां की लोगों को दूषित पेयजल आपूर्ति से बचाने के लिए अवैध वाटर कनेक्शन को चिन्हित कर इनको संचालित करने वालों पर कार्रवाई की जाए, जिससे कि लोगों को बीमारियों से बचाया जा सके। अवैध वाटर कनेक्शन से लीकेज के कारण नालियों का गंदा पानी इसमें मिलकर जलापूर्ति को दूषित कर रहा है और गंभीर बीमारियां पैदा कर रहा हैं। इसको शीघ्र रोकना होगा।


उन्होंने सभी अधिकारियों को राज्यव्यापी टोल फ्री नंबर 1533 पर आयी सभी शिकायतों को गंभीरता से लेने के लिए निर्देश दिए हैं। कहा कि लोगों की शिकायतों का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो, इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

From Around the web