यूपी को बनाया जाएगा आईटी हब

 
yogi

लखनऊ : 
योगी सरकार उत्तर प्रदेश को आईटी हब बनाने की तैयारी में हैं। सरकार प्रदेश के सभी मंडलों में आईटी पार्क बनाने जा रही है। इससे प्रदेश में निवेश बढ़ेगा, साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे। 

योगी सरकार अगले पांच वर्षों में प्रदेश की अर्थव्यवस्था को देश में नंबर वन बनाना चाहती है। साथ ही सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश में हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध हो। इसके लिए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में सरकार प्रत्येक मंडल में एक आईटी पार्क की स्थापना करने जा रही है। आगरा, गोरखपुर, वाराणसी और बरेली आईटी पार्क का निर्माण कार्य जारी है, जबकि मेरठ, प्रयागराज और कानपुर में आईटी पार्क शुरू हो चुके हैं। अगले दो वर्षों में प्रदेश के सभी मंडलों में आईटी पार्क प्रारंभ करने की तैयारी है। 


आईटी पार्क में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध होगा। साथ ही कंपनियों के लिए टेक्नोलाजी से युक्त जगह भी होगी। आईटी पार्क में आईटी कम्पनियों को जरूरत से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 

इससे प्रदेश में निवेश बढ़ने की संभावना है। आईटी एवं स्टार्टअप नीति-2017 के तहत अबतक 5642.30 करोड़ का निवेश हो चुका है। वर्ष 2017 से 2022 तक 43,780 रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं और भविष्य में ये आईटी पार्क युवाओं के लिए रोजगार के और ज्यादा अवसर उपलब्ध होंगे।

From Around the web