आगे आने वाली पीढ़ियों को एक स्वच्छ परिवेश मिल सके : स्वतंत्र देव सिंह

 
pic

लखनऊ: 
उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री  स्वतंत्र देव सिंह ने आज यहाँ इंडियन ऑयल, उत्तर प्रदेश राज्य कार्यालय-I  द्वारा (1-15 जुलाई, 2022) तक आयोजित किये गये स्वच्छता पखवाड़े का समापन करने के साथ ही इंडियन ऑइल लखनऊ टर्मिनल में मियावाकी पद्धति से पौधरोपण कर उत्तर प्रदेश राज्य कार्यालय-I द्वारा एक नए अभियान का शुभारंभ भी किया। जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य कार्यालय-I द्वारा अपने चुनिन्दा लोकेशनों में मियावाकी तकनीक के माध्यम से वनीकरण किया जा रहा है जो अपने आप में अनूठी पहल है। मियावाकी तकनीक से लगाए जंगल में पेड़ 10 गुना तेजी से बढ़ते हैं और परिणामस्वरूप वृक्षारोपण 30 गुना सघन होता है एवं 30 गुना अधिक कार्बन-डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं।


 स्वतंत्र देव सिंह ने आज लखनऊ टर्मिनल में दिए गए अपने उद्बोधन में कहा कि हम सबको कम-से-कम 3 वृक्ष जरूर लगाने चाहिए जिससे कि हमारी आगे आने वाली पीढ़ियों को एक स्वच्छ परिवेश मिल सके। इस अवसर पर उन्होंने कार्यकारी निदेशक व राज्य प्रमुख संजीव कक्कड़ की उनके सामाजिक सरोकारों से जुड़े नवोन्मेषी कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए वनीकरण की इस मुहिम की सफलता की कामना की। जलशक्ति मंत्री ने लखनऊ टर्मिनल में उनके संबोधन को सुनने आए टीटी ड्राईवर्स को भी कोरोना काल में जन-जन तक ईंधन पहुंचाने के कार्य की सराहना की।


देश को स्वच्छ बनाने और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत की कल्पना को पूरा करने के उद्देश्य से 2014 में माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गई थी और इस अभियान को शुरू हुए लगभग 8 वर्ष पूरे होने वाले हैं। इन वर्षों में इंडियन ऑयल, उत्तर प्रदेश राज्य कार्यालय-I द्वारा विभिन्न स्तरों पर चलने वाले इस अभियान में निरंतर अपनी सक्रिय भूमिका निभाई गई है। इस वर्ष भी भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार 1-15 जुलाई, 2022 तक इंडियन ऑयल, उत्तर प्रदेश राज्य कार्यालय-I तथा इसके सभी लोकेशनों कार्यालयों द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और जन जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस बार स्वच्छता के अंतर्गत पर्यावरणीय स्वच्छता को विशेष महत्व दिया जा रहा है जिसकी बात हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी COP-26 की बैठक एवं अन्य मंचों से करते रहे हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश राज्य कार्यलय-I द्वारा इस वर्ष स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत किए जा रहे सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है वृक्षारोपण।  

From Around the web