छत्तीसगढ़ में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए योगाभ्यास कार्यक्रम

 
pic

रायपुर :  यूनिसेफ एवं छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा संयुक्त रूप से छत्तीसगढ़ में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष योगाभ्यास कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। शुरूआती दौर में यह पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में कोण्डागांव जिले में 46 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी योग प्रेरकों के द्वारा महिलाओं को योगाभ्यास की जानकारी दी जाएगी। छत्तीसगढ़ में योग आयोग की यह अनूठी शुरूआत है, जिसमें गर्भवती महिलाओं सहित उसके बच्चें के स्वास्थ्य और सुरक्षित प्रसव को केन्द्रित किया गया है। यहां सिखाए जाने वाले आसनों को विशेषज्ञ ने मान्य किया है। इस योगाभ्यास से मां और बच्चे दोनों स्वस्थ होगें और सुरक्षित प्रसव में सहायता मिलेगी।


कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में प्रशिक्षित सी.एच.ओ.,ए.एन.एम. और योग प्रशिक्षकों के गाइडेंस में सुरक्षिति योग क्रियाओं को सिखाया जाएगा। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में चेकअप के लिए आई गर्भवती महिलाओं को योगाभ्यास संबंधी वीडियो दिखाकर योग क्रियाओं और के लाभों के बारे बताया जाएगा। इसके साथ ही महिलाओं को घर पर नियमित रूप से  योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने प्रेरित किया जाएगा।

    कोण्डागांव जिले में प्रायलेट प्रोजेक्ट की प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। गर्भवती महिलाओं को प्रशिक्षण के पूर्व सी.एच.ओ., ए.एन.एम., योग प्रशिक्षको का तीसरे चरण का परियोजनावार तीन दिवसीय विशेष योगाभ्यास का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है। अब ये प्रशिक्षक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं को योगाभ्यास सिखाएंगे। 

From Around the web