भेंट-मुलाकात अभियान: कुदरगढ़ में शीघ्र बनेगा रोप-वे : CM भूपेश बघेल

 
pic

रायपुर :  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने कुदरगढ़ में ’भेंट-मुलाकात’ अभियान के तहत ग्रामीणों से सीधे चर्चा के दौरान उनके आग्रह पर क्षेत्र में विकास कार्यो और जनसुविधाओं से जुड़ी अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। मुख्यमंत्रीबघेल ने कहा कि कुदरगढ़ में माँ बागेश्वरी देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये शीघ्र रोप वे का निर्माण किया जाएगा। यह कार्य बजट में शामिल है। जल्द ही इसके लिए टेण्डर होगा। मुख्यमंत्री ने कुदरगढ़ में विश्राम गृह निर्माण, उप स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना, पुलिस चौकी के भवन निर्माण, रक्सगंडा को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने, बिहारपुर मार्ग के चौड़ीकरण, रगदा (कुसमुसी) गोबरी नाला में पुल निर्माण, ओडगी-बिहारपुर मार्ग के घटिया निर्माण की जांच कराकर जून तक सड़क का निर्माण पूर्ण कराने और शिवनंदनपुर (विश्रामपुर) में आईटीआई की मंजूरी की घोषणा की। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया, संसदीय सचिव  पारसनाथ राजवाड़े और अपर मुख्य सचिव  सुब्रत साहू भी उपस्थित थे। 


मुख्यमंत्री बघेल भेंट-मुलाकात अभियान के चौथे दिन भटगांव विधानसभा क्षेत्र के जिला सूरजपुर स्थित ओडगी विकासखण्ड के ग्राम कुदरगढ़ पहुंचे थे। वे कुदरगढ़ की पहाड़ियों के मध्य महुआ पेड़ के नीचे आमजन की समस्याओं से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानों को अगली किस्त का भुगतान पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय  राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर 21 मई को किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में उत्पादन केंद्र तो बन जाते हैं लेकिन विक्रय की व्यवस्था नहीं रहती इसलिए हम सी-मार्ट बना रहे हैं, ताकि आपको विक्रय की परेशानी ना हो।


    मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे लोगों से भेंट-मुलाकात के लिए प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों के दौरे पर निकले हैं। भ्रमण के दौरान वे राज्य सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति जानने स्थानीय शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण कर रहे हैं और आम जनता से सीधे फीडबैक ले रहे हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, पेंशन योजनाओं आदि का लाभ हितग्राहियों को मिल रहा है या नही, इसकी जानकारी सीधे आम जनता से प्राप्त कर रहे हैं। 


गड़ईपारा के परिवारों को राशन के लिए नही चढ़नी पड़ेगी दुर्गम पहाड़ी
आम जनता से रु-ब-रु चर्चा के दौरान गड़ई पारा निवासी हरीलाल ने बताया कि गड़ई पारा के 25 परिवारों को राशन लेने के लिए 16 किमी पहाड़ चढ़कर कुदरगढ़ आना पड़ता है, जिसमें उन्हें ढाई घंटे का समय लगता है और यदि खराब रास्ते से आते हैं तो 35 किमी का रास्ता तय करना पड़ता है। जिसमें नदी-नाले और खराब रास्ते शामिल हैं। मुख्यमंत्री  बघेल ने उनकी मांग पर उनके गाँव को उनके नजदीक की ग्राम पंचायत छुईडीह से जोड़ने के निर्देश जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिए। इससे ग्रामीणो को राशन लेने में सुविधा होगी ।


 दिव्या कुशवाहा को मिलेगी चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता
इस दौरान आर्थिक रूप से कमजोर दिव्या कुशवाहा ने अपनी व्यथा बताते हुए मुख्यमंत्री को बताया कि उनके पति की आकस्मिक मृत्यु होने से परिवार के भरण पोषण का भार उन पर आ गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आर्थिक सहायता की मांग की, उन्होंने बताया कि पति की मृत्यु के बाद उनके परिवार में 6 साल के बेटे के अलावा कोई नहीं है, इस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संवेदनशीलता दिखाते हुए तत्काल 4 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की ।


ग्राम पंचायत बभरा, रैसरा और धरसेड़ी को मिला सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पटटा
मुख्यमंत्री  बघेल ने इस अवसर पर राजस्व परिपत्र आरबी 6-4 के प्रावधानों के तहत हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक, 13 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड तथा ग्राम पंचायत बभरा, रैसरा और धरसेड़ी को सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पट्टा का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी मितान क्लब कुदरगढ़ को 25 हजार रुपये का चेक सौंपा।  मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर गिरजापुर सिंचाई बांध के  वेस्टवियर के मरम्मत करने के निर्देश दिए। सूरजपुर में अशासकीय विद्यालयों में शिक्षा का अधिकार (आरटीई) की राशि प्राप्त न होने की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री  बघेल ने अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम स्थल में मुख्यमंत्री  बघेल से मिलने व्हील चेयर में आए दुर्घटना में घायल  आदेश यादव ने मुलाकात कर इलाज की गुहार लगायी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को एमआरआई कराने के निर्देश दिए। चपदा गौठान के स्व सहायता समूह की जयकुंवर ने बताया कि वह वर्ष 2020 से गौठान में काम कर रही हैं। उन्हें गत वर्ष वर्मी खाद बेच कर 36 हजार 750 रुपए की आमदनी प्राप्त हुई। मुख्यमंत्री ने उनकी सराहना की।


क्षेत्रवासियों की दी 2.44 करोड़ रूपए के विकास कार्यो की सौगात
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुदरगढ़ में लगभग 2 करोड़ 44 लाख रूपए की लागत के विभिन्न कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन किया।  बघेल ने 74 लाख रुपये की लागत का नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धरसेड़ी, 28 लाख रूपये की लागत का उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन इन्दरपुर का लोकार्पण, 46.48 लाख रुपये की लागत का मेन रोड हर्रापानी पाण्डोपारा पहुंच मार्ग में केरा छरिया नाला में पुलिया, 46.38 रुपये की लागत का परसिया से रामपुर पहुंच मार्ग बगईहा नाला पर पुलिया, 49.99 रुपये की लागत का बिलासपुर से ईरापारा पहुंच मार्ग में इरानाला पर पुलिया निर्माण कार्य का भूमिपूजन और शिलान्यास किया।

From Around the web