सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम केन्द्रीय राज्य मंत्री भारत शासन भानु प्रताप सिंह वर्मा ने किया राजनांदगांव जिले में विभिन्न संस्थाओं का निरीक्षण

 
pic

राजनांदगांव :  जिले के प्रवास पर आये सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम केन्द्रीय राज्य मंत्री भारत शासन  भानु प्रताप सिंह वर्मा ने जिला मुख्यालय राजनांदगांव स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शंकरपुर, शासकीय उचित मूल्य दुकान मोतीपुर, शासकीय अटल बिहारी बाजपेयी स्मृति शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय पेण्ड्री, जीई रोड़ टांका पारा में संचालित खादी ग्रामोद्योग एवं ग्राम पंचायत भोडिय़ा में संचालित अमृत मिशन योजना का निरीक्षण सह अवलोकन किया। केन्द्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शंकरपुर पहुंचकर यहां चिकित्सा सुविधा की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने यहां संस्थागत प्रसव के संबंध में प्रसव चिकित्सा अधिकारी से जानकारी ली। प्रसव चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि एक साल के भीतर यहां सुरक्षित 181 सुरक्षित  संस्थागत प्रसव किया गया है। इस दौरान उन्होंने यहां पुरूष वार्ड, चिकित्सा केंद्र, फार्मेसी वार्ड का अवलोकन किया। उन्होंने फिजियोथैरेपी प्रभारी से मरीज को उपचार किए जाने वाले चिकित्सा प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने यहां प्रतिदिन आने वाले मरीजों और उपचार के संबंध में भी जानकारी ली। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के यहां संचालित होने से आसपास के वार्ड के मरीज अस्पताल पहुंचते हैं। मरीज की समस्या अनुसार उनका उपचार किया जा रहा है। मंत्री  वर्मा ने कहा कि मरीज का उपचार सेवा भाव से प्राथमिकता से करें। उन्हें आवश्यक दवाई उपलब्ध कराएं। इस दौरान उन्होंने अस्पताल परिसर में करने और सीताफल का पौधा लगाया।


केन्द्रीय राज्य मंत्री  भानु प्रताप सिंह वर्मा ने शासकीय उचित मूल्य दुकान मोतीपुर पहुंचकर हितग्राहियों को वितरण किए जाने वाले राशन के संबंध में दुकान संचालक से जानकारी ली। केन्द्रीय राज्य मंत्री  भानु प्रताप ने बताया कि गरीबों को नि:शुल्क अनाज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गरीब कल्याण योजना संचालित की जा रही है। योजना अंतर्गत प्रत्येक राशन कार्डधारी को 20 किलो अनाज नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है। इस दौरान उन्होंने यहां राशन लेने आए हितग्राही  सुनीता यादव और कुमारी यमुना महिलांगे से बात की। हितग्राहियों से उन्होंने प्रतिमाह मिलने वाले राशन के संबंध में जानकारी ली। मंत्री ने बताया कि लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए राशन दुकान के माध्यम से वितरित किए जाने वाले चावल में फोर्टीफाइड चावल मिलाया जाता है। यह स्वास्थ्य के  दृष्टिकोण से काफी फायदेमंद होता है।


केन्द्रीय राज्य मंत्री  भानु प्रताप सिंह वर्मा ने अपने भ्रमण में अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय पेण्ड्री का भी मुआयना किया। उन्होंने यहां प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र में उपलब्ध दवाई की जानकारी ली। उन्होंने यहां ऑक्सीजन प्लांट भी देखा। इसके प्रभारी अधिकारी ने बताया कि यहां प्रतिदिन 3 हजार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाता है। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने पूछा कि यह प्लांट कब से स्थापित किया गया है। प्रभारी अधिकारी ने बताया कि पूर्व में 1 हजार यूनिट का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हुआ था। कोरोनाकाल के दौरान ऑक्सीजन की आवश्यकता को ध्यान में रखकर दो अतिरिक्त प्लांट स्थापित किया गया है। अभी वर्तमान में तीनों प्लांट में ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। यहां उत्पादित ऑक्सीजन जरूरत के अनुसार जिले और राज्य के साथ ही अन्य प्रांतों के लिए आपूर्ति की जा रही है।


केन्द्रीय राज्य मंत्री  भानु प्रताप सिंह वर्मा ने जीई रोड टांकापारा में संचालित खादी ग्रामोद्योग के दुकान का मुआयना किया। उन्होंने यहां दुकान में बिक्री के लिए रखे गए खादी के कपड़ों का अवलोकन किया। उन्होंने यहां निर्मित अच्छी गुणवत्ता के खादी के कपड़ों की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि यह उत्पाद स्वदेशी है और हम सबकों खादी के कपड़ों का उपयोग करना चाहिए। खादी ग्राम उद्योग के उत्पाद निर्माण में लगे कारीगरों से उन्होंने बात की। कारीगरों ने बताया कि अच्छी गुणवत्ता के देसी धागे से यहां खादी के कपड़े और उत्पाद का निर्माण किया जाता है। केन्द्रीय राज्य मंत्री  भानु प्रताप सिंह वर्मा ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित अमृत मिशन योजना की जानकारी लेने ग्राम पंचायत भोडिय़ा पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने योजनांतर्गत बनाए गए पानी टंकी एवं जल आपूर्ति के लिए बिछाए गए पाईप लाईन का अवलोकन किया। इस अवसर पर सांसद  संतोष पाण्डेय, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सीएल मारकण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

From Around the web