राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने जिला स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

 
pic

बलरामपुर :  छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष  थानेश्वर साहू (कैबिनेट मंत्री दर्जा) ने आज संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने शासन के समस्त विभागों द्वारा पिछड़े वर्ग के हित में संचालित शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों की क्रियान्वयन की समीक्षा की।


      बैठक में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष साहू ने कहा कि हम सभी का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाना होना चाहिए। उन्होंने अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं सहित पात्र लोगों को निश्चित समय में अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने कहा जिससे अन्य पिछड़ा वर्ग का कोई भी व्यक्ति शासन की योजनाओं से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि वनाधिकार पट्टा वितरण के नियमों में कुछ शिथिलता प्रदान किये जाने एवं पूर्व में रिजेक्ट हुए आवेदनों का पुनःपरीक्षण करने की बात कही। साहू ने कृषि विभाग, मत्स्य पालन विभाग, पशुधन विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभाग के अंतर्गत पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों की सूची आयोग को भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र जैसे कार्यों को प्राथमिकता से समय अवधि में निराकरण करने राजस्व अमला को निर्देश दिए।


बैठक में छत्तीसगढ़ अन्य पिछड़ा आयोग के उपाध्यक्ष  आर.एन.वर्मा ने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री की सोच है कि सभी वर्ग के लोगों तक शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जाये। उन्होंने सभी अधिकारियों को शासन की योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचे अपने दायित्वों का बेहतर निर्वहन कर शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने तथा योजनाओं की जानकारी के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा।


बैठक में जिला पंचायत, वन विभाग, आदिवासी विकास विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग, पशुधन विकास विभाग मत्स्य विभाग, उद्यानिकी विभाग, महिला एवं बाल विकास, खाद्य विभाग, विपणन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जल संसाधान, उद्योग एवं व्यापार विभाग, श्रम विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के अद्यतन स्थिति सहित योजनाओं से अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभांवित हितग्राहियों की जानकारी ली गई।


बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के., वनमण्डाधिकारी  विवेकानन्द झा., जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  रीता यादव, पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य  महेश चन्द्रवंशी, अपर कलेक्टर  एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर  एच.एच.गायकवाड़, सर्व अनुविभाग अधिकारी राजस्व सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

From Around the web