शिक्षा सत्र 2020-21 में कक्षा 9वीं में प्रवेश हेतु चयनित विद्यार्थियों को मिलेगा सीधे कक्षा 11वीं में प्रवेश

 
pic

रायपुर : राज्य शासन द्वारा शिक्षा सत्र 2020-21 में प्रयास आवासीय विद्यालयों के कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए चयनित विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 11वीं में प्रवेश दिए जाने की अनुमति प्रदान की गई है। चयनित विद्यार्थियों की सूची का अवलोकन विभागीय वेबसाइट www.cg.tribal.gov.in   पर किया जा सकता है। नए विद्यार्थियों को कक्षा 11 में प्रवेश की पात्रता नहीं हैं, लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बच्चों के लिए सीधे प्रवेश की पात्रता है। कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए कुल 1199 चयनित विद्यार्थियों की सूची विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। इनमें 378 अनुसूचित जाति बालक, अनुसूचित जाति कन्या 280, प्रीमिटीव ट्राइब बालक 25 और बालिकाएं 20, अनुसूचित जाति बालक 82 और बालिकाएं 59, अन्य पिछड़ा वर्ग बालक 129 और बालिकाएं 130, सामान्य बालक 62 और बालिकाएं 51 शामिल हैं।


आयुक्त आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास ने सभी जिलों के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया है कि जिले की सूची से चयनित विद्यार्थियों को सूचित कर संकाय चयन संबंधी आवेदन पत्र (च्वाइस फिलिंग फार्म) भरवाकर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास या प्रशासकीय अधिकारी प्रयास आवासीय विद्यालय को 17 मई तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं। यह कार्य प्राथमिकता से किया जाए, जिससे सत्र 2020-21 में कक्षा 9वीं में प्रवेश हेतु चयनित विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं में प्रवेश की कार्यवाही निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जा सके।


उल्लेखनीय है कि प्रयास आवासीय विद्यालय सरगुजा में 75 बालक और 50 बालिकाओं के लिए सीट क्षमता है। यहां गणित, जीव विज्ञान संकाय के अध्यापन जेईई मेन्स, एडवान्स एवं नीट की कोचिंग दी जा रही हैं। प्रयास आवासीय विद्यालय बिलासपुर में सीट क्षमता बालक 75 और कन्या की 50 हैं। यहां बालकों के लिए वाणिज्य संकाय में अध्यापन और सीए, सीएस, सीएमए की कोचिंग दी जा रही है। जबकि बालिकाओं के लिए कला संकाय के अध्यापन की व्यवस्था है और उन्हें क्लेट की कोचिंग सुविधा मिल रही हैं। प्रयास आवासीय विद्यालय बस्तर में सीट क्षमता बालक 75 और कन्या की 50 हैं। यहां गणित, जीव विज्ञान संकाय के अध्यापन जेईई मेन्स, एडवान्स एवं नीट की कोचिंग दी जा रही हैं। प्रयास आवासीय विद्यालय दुर्ग में सीट क्षमता बालक 75 और कन्या की 50 हैं। यहां बालकों को जीव विज्ञान संकाय के अध्यापन और नीट की कोचिंग दी जा रही हैं। बालिकाओं को गणित संकाय के अध्यापन और जेईई मेन्स, एडवान्स कोचिंग दी जा रही है। प्रयास आवासीय विद्यालय कांकेर में सीट क्षमता बालक 50 और कन्या की 50 हैं। यहां गणित, जीव विज्ञान संकाय के अध्यापन जेईई मेन्स, एडवान्स एवं नीट की कोचिंग दी जा रही हैं। प्रयास आवासीय विद्यालय कोरबा में सीट क्षमता बालक 50 और कन्या की 50 हैं। यहां गणित, जीव विज्ञान संकाय के अध्यापन जेईई मेन्स, एडवान्स एवं नीट की कोचिंग दी जा रही हैं। प्रयास आवसीय विद्यालय जशपुर में सीट क्षमता बालक 50 और कन्या की 50 हैं। यहां गणित, जीव विज्ञान संकाय के अध्यापन जेईई मेन्स, एडवान्स एवं नीट की कोचिंग दी जा रही हैं। प्रयास आवासीय विद्यालय रायपुर में सीट क्षमता बालक 200 और कन्या की 155 हैं। यहां बालकों को गणित संकाय के अध्यापन के साथ जेईई मेन्स, एडवान्स की कोचिंग दी जा रही है। बालिकाओं को जीव विज्ञान संकाय के अध्यापन के साथ नीट की कोचिंग दी जा रही हैं।


संकाय चयन संबंधी आवेदन पत्र (च्वाइस फिलिंग फार्म) प्राथमिकता देते हुए भरे जाने हैं। इसका अर्थ यह है कि सर्वोच्च संस्था के प्राथमिकता को एक अंक और दूसरी संस्था को दो अंक इसी प्रकार प्रयास आवासीय विद्यालय में वर्ष 2022-23 में प्रवेश के लिए फार्म भरना है।

From Around the web