मुख्यालय में रहना, समय पर दफ्तर आना शुरू कर दें, नहीं तो...

 
pic

जांजगीर-चाम्पा :  कलेक्टर  तारन प्रकाश सिन्हा ने आज जैजैपुर विकासखण्ड क्षेत्र का दौरा कर विकास कार्यों का अवलोकन किया। जनपद कार्यालय जैजैपुर में उन्होंने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली और समझाइश दी कि शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन तथा आम जनता के समस्याओं का निराकरण पहली प्राथमिकता है। यह तभी संभव है जब आप सभी अधिकारी अपने मुख्यालय में रहना और कार्यालयीन समय पर दफ्तर आना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही पारदर्शी और ईमानदारी के साथ कार्य करेंगे। आपकी लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मैं निगरानी कर रहा हूं। आप सुधर जाइए, नहीं तो कार्यवाही में देर नहीं लगेगी।


   कलेक्टर सिन्हा ने जैजैपुर जनपद में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना, राजीव गाँधी कृषि मजदूर भूमिहीन न्याय योजना, राजीव युवा मितान क्लब के गठन की जानकारी ली। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी और बीएमओ को निर्देशित किया कि कुपोषण के शिकार बच्चों को स्वस्थ बनाने विशेष अभियान चलाए। गर्भवती महिलाओं की हीमोग्लोबिन जाँच कर उनके स्वास्थ्य की जांच करें। कलेक्टर ने स्व सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामग्रियों को स्कूल, छात्रावासों, आश्रम, आंगनबाड़ी सहित स्वास्थ्य केंद्रों में क्वालिटी और कीमत देखकर क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने पात्र हितग्राहियों को राशन कार्ड जारी करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानों मे संचालित गतिविधियों की जानकारी ली और यहां मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन जैसी गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत नल कनेक्शन, अमृत सरोवर योजना, धन्वंतरि मेडिकल दुकान, हाट बाजार संचालन, जाति प्रमाण पत्र बनाने, रोका-छोका अभियान की जानकारी भी ली। उन्होंने पीडब्ल्यूडी को जर्जर सड़क को मरम्मत कराने और आरईएस विभाग को निर्माण कार्य समय पर करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर  सिन्हा ने सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन की महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं पर विशेष ध्यान दे और शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, किसानों से जुड़ी योजनाओं में लापरवाही न करें। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि आप सभी मुख्यालय में रहे और समय पर कार्यालय पहुचे। सरकारी कामकाज में मनमानी नहीं चलनी चाहिए। आम नागरिकों का कार्य समय पर होना चाहिए।


स्कूलों का निरीक्षण करें, शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराए
     कलेक्टर ने बैठक में विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी जैजैपुर को निर्देशित किया कि स्कूलों का निरीक्षण करें और शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराए। उन्होंने क्षेत्र के स्कूूलों में शिक्षकों के समय पर नहीं पहुचने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देशित किया कि ऐसे शिक्षकों को हिदायत दे और वेतन काटने के साथ अन्य अनुशासनात्मक कार्यवाही करें। सभी शिक्षक मुख्यालय में रहे, बाहर से आना-जाना न करे, यह भी ध्यान देने की जरूरत है।


राजस्व के प्रकरण अनावश्यक लंबित न रखे
     कलेक्टर सिन्हा ने जैजैपुर क्षेत्र में अस्पताल, तहसील, जनपद और स्वामी आत्मानंद स्कूल सहित शासकीय स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी, लैब, वार्ड का निरीक्षण करते हुए बीएमओं को निर्देशित किया कि मरीजों को किसी प्रकार की समस्या न हो तथा उनका इलाज के साथ आवश्यक मार्गदर्शन भी हो। शासन की योजना का लाभ उन्हें मिले। कलेक्टर ने अस्पताल विस्तार हेतु चिन्हांकित स्थल का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने तहसीलदार और नायब तहसीलदार के न्यायालय में लंबित प्रकरणों की जांच की। उन्होंने कई प्रकरणों में पटवारी प्रतिवेदन नहीं आने पर नाराजगी जताई और निर्देशित किया कि प्रतिवेदन मंगाकर निर्णय करें। कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों का समय पर निराकरण करने के साथ पटवारियों की उपस्थिति मुख्यालय में करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल और धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल दुकान का भी निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए।  


गौठान में आमदनी बढ़ाने गतिविधियां संचालित करें
     कलेक्टर सिन्हा और जिला पंचायत सीईओं फरिहा आलम सिद्धकी ने ग्राम तलवा में गौठान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से और सरपंच से चर्चा की। कलेक्टर ने सदस्यों के गतिविधियों की जानकारी लेते हुए उन्हें आमदनी बढ़ाने के दिशा में आयमूलक गतिविधियों को अपनाने की अपील की। कलेक्टर ने यहां मवेशी तथा अन्य गतिविधियों की संरचना का अलग रखने, फलदार पौधे लगाने, फैसिंग कराने, हल्दी के पौधे लगाने, सिलाई की गतिविधि संचालित करने सहित अन्य निर्देश दिए।

From Around the web