किसानों, ग्रामीणों और मजदूरों के हितों की रक्षा छत्तीसगढ़ सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: अनिला भेंड़िया

 
pic

रायपुर : प्रदेश की महिला एंव बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री  अनिला भेंडिया ने कहा है कि किसानों, ग्रामीणों और मजदूरों के हितों की रक्षा छत्तीसगढ़ सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। भेंड़िया ने  आज बालौद जिले के डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम कोटेरा, गंजईडीह, संजारी, आलीवारा और सिरपुर में विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन करने के बाद इस आशय के विचार प्रकट किए। 


महिला एवं बाल विकास मंत्री ने इस दौरान ग्राम कोटेरा और ग्राम गंजईडीह में सामुदायिक भवन निर्माण, ग्राम संजारी में सी.सी.रोड निर्माण, हाईमास्क लाईट स्थापना और तालाब सौंदर्यीकरण कार्य, ग्राम भरनाभाट में मंगल भवन निर्माण कार्य, ग्राम आलीवारा में सी.सी.रोड निर्माण कार्य, ग्राम सिरपुर में सी.सी.रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। 


इस अवसर पर मंत्री भेंड़िया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं किसान पुत्र हैं। इसलिए वे किसानों की वास्तविक जरूरतों को भलीभांति समझते हैं। इसलिए उन्होंने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, किसानों को इनपुट सब्सिडी के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं किसानों के ऋणमाफी जैसे महत्वपूर्ण निर्णय लिए। 


मंत्री  भेंड़िया ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसमें हाट बाजारों में ही स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लोगों का स्वास्थ्य जांच व उपचार कर उन्हें दवाईयां प्रदान की जा रही है। इससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उनके ग्राम में ही मिल रही है। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के संचालन से अब गोठानों में गोबर खरीदी की जा रही है, इससे पशुपालन करने वाले किसानों को लाभ मिल रहा है, गोबर विक्रय से आमदनी होने पर अब वे अपनी बहुत सी अन्य जरूरतों को भी पूरा कर पा रहे हैं। मंत्री  भेंड़िया ने ग्रामीणों की मांग और समस्याएं भी सुनी और उनके उचित निराकरण का भरोसा भी उन्हें दिलाया। इस अवसर पर गणमान्य नागरिक अनिल लोढ़ा, हस्तिमल सांखला सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

From Around the web