प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा ने अभनपुर और गरियाबंद के स्कूलों का निरीक्षण किया

 
pic

रायपुर :  प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला द्वारा आज रायपुर जिले के अभनपुर एवं गरियाबंद जिले के हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल के बच्चों से बातचीत कर विज्ञान की अवधारणाओं पर विस्तार से चर्चा की। प्रयोगशाला का अवलोकन और पुस्तकालय से बच्चों की पढ़ने की आदि की जानकारी ली और स्कूली बच्चों को सभी विषयों में मार्गदर्शन दिया। 


प्रमुख सचिव डॉ. शुक्ला अभनपुर ब्लॉक के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल, कन्या नवापारा तथा हरिहर नवापारा स्कूलों के औचक निरीक्षण के दौरान प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया। उन्होंने स्कूल में फिजिक्स के प्रेक्टिकल के छात्रों का, राजनीति विज्ञान के छात्रों का, कॉमर्स के छात्रों का मार्गदर्शन किया। विद्यार्थियों से प्रश्न भी किए, जिसका छात्रों द्वारा जवाब दिया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि कोई भी शिक्षक किसी एक विषय में ही विशेषज्ञ होता है और उसी में ही छात्रों को शिक्षित करता है। 


छात्र ने बनाई तस्वीर
हरिहर शाला में संचालित व्यवसायिक शिक्षा के अंतर्गत मीडिया एंड एंटरटेनमेंट के कक्षा 10वीं के छात्र दीपक साहू ने प्रमुख सचिव डॉ. शुक्ला को स्वयं के हाथों से बनाई हुई उनकी तस्वीर भेंट की। बिना प्रशिक्षण के छात्र के इस हुनर से  शुक्ला काफी प्रभावित हुए और छात्र द्वारा बनाई तस्वीर को भेंट स्वरूप स्वीकार किया।


छात्रों ने बनाए पेपर बैग बनाकर दिया सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प का संदेश
शासन के निर्देशानुसार शनिवार को मिडिल के छात्रों के लिए बस्ता विहीन दिन के अवसर पर हरिहर मिडिल के छात्रों ने पेपर बैग का निर्माण कर सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प का संदेश दिया। निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी रायपुर  ए.एन. बंजारा, समग्र शिक्षा के डॉ. एम. सुधीश, विकासखंड शिक्षा अधिकारी  एम. मिंज सहित सभी शाला के प्राचार्य विशेष रूप से मौजूद थे।

From Around the web