लोगों की समस्याओं का गंभीरता से हो समाधान : कलेक्टर डॉ भुरे

 
pic

रायपुर :  समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में आज कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने जनसामान्य से जुड़ी समस्याओं के निराकरण के लिए की गई कार्रवाई की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में जनचौपाल के माध्यम से मिले लोगों के आवेदनों पर  विभागीय अधिकारियों द्वारा आवेदनवार की गई कार्रवाई और समाधान के बारे में पूछा। डॉ भुरे ने पिछले 15 दिनों में प्रमुख समाचार पत्रों में जनहित से जुड़ी प्रमुख खबरों पर वस्तु स्थिति की जानकारी भी ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को लोगों की समस्याओं का गंभीरता से यथासंभंव समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने राशन कार्ड बनाने, जाति- निवास प्रमाण पत्र बनाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की मंजूरी के प्रकरण प्राथमिकता से पात्रता अनुसार निराकृत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। डॉ भुरे ने भू-राजस्व रिकॉर्ड में परिवर्तन, अवैध प्लाटिंग, अवैध कब्जा आदि शिकायतों पर भी नियमानुसार तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए।

बैठक में कलेक्टर ने जनचौपाल में गोबरा-नवापारा तहसील की निवासी रामबाई साहू को पांच माह से राशन नही मिलने और भनपुरी की देवकी साहू ने राशन कार्ड में नाम जुड़वाने संबंधी आवेदन पर की गई कार्रवाई के बारे में खाद्य अधिकारी से पूछा। खाद्य अधिकारी ने बताया कि इस आवेदन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए नाम जोड़ने की कार्यवाही करने के साथ-साथ रामबाई को संबंधित राशन दुकान से राशन उपलब्ध कराया दिया गया है। डॉ भुरे ने अवैध मुरूम और अवैध उत्खनन रोकने के लिए अवैध रूप से संचालित खदानों पर लगातार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बिरगांव निवासी संतोष साहू द्वारा वार्ड 35 में नई उचित मुल्य की राशन दुकान खोलने के दिए गए आवेदन पर की गई कार्यवाही के मामले में निगम आयुक्त से जानकारी मांगी। बिरगांव निगम आयुक्त ने बताया कि निगम क्षेत्र में अभी दस और उचित मुल्य दुकानों की आवश्यकता है। जिन्हेें प्रस्ताव तैयार कर शुरू किया जा सकता है। कलेक्टर ने संतोष साहू के आवेदन पर जनसंख्या अनुसार आंकलन तथा जांच कर प्रसताव तैयार करने के निर्देश दिए। डॉ भुरे ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में निस्तारी तालाबों को छोड़कर अन्य तालाबों को मछली पालन के लिए लीज पर देने की प्रक्रिया भी शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने माना को राजस्व ग्राम घोषित करने की प्रक्रिया में मिली दावा-आपत्तियों का भी जल्द से जल्द निराकरण कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने सिंगल युज प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के लिए दुकानों और फैक्ट्रियों का लगातार औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए माइक आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने और लोगों को कपड़े के ठेले का उपयोग करने के लिए जन-जागरूकता अभियान चलाने को भी कहा। कलेक्टर ने बारिश के मौसम में जलभाराव की स्थिति से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम करने और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए भी सभी इंतजाम रखने के निर्देश बैठक में दिए। उन्होंने तेलघानी नाका आर.ओ.बी, गोगांव अंडरब्रिज निर्माण, वाल्टेयर फाटक अंडरब्रिज निर्माण की वर्तमान स्थिति की जानकारी अधिकारियों से ली और उन्हें निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शहर की विभिन्न सड़कों पर लगने वाले जाम से लोगो को होने वाली परेशानी से निजात दिलाने के लिए भी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

From Around the web