डिमरापाल अस्पताल में आए मरीज में अब 52 प्रतिशत छूट पर ले सकते हैं जेनेरिक दवाईयां

 
pic

जगदलपुर :  संभाग मुख्यालय जगदलपुर स्थित डिमरापाल अस्पताल में रोजाना हजारों मरीज अपने इलाज को आते है। दवाइयों के महंगे दाम के कारण ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीजों को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है। पर अब डिमरापाल अस्पताल में इलाज कराने आए मरीजों को महंगी दवाई लेने की मजबूरी से निजात मिलेगी। रेडक्रॉस सोसाइटी, बस्तर संभाग द्वारा संचालित मेडिकल स्टोर के शुभारंभ अवसर पर मंत्री  लखमा ने ये बाते कहीं। उन्होंने आज शहीद महेंद्र कर्मा शासकीय चिक्तिसालय, डिमरापाल में रेडक्रॉस सोसायटी, बस्तर संभाग द्वारा संचालित मेडिकल स्टोर एवं पुलिस  सहायता केंद्र का शुभारंभ किया। इस मेडिकल स्टोर में ग्राहकों को जेनेरिक दवाओं पर 52 प्रतिशत, सर्जिकल सामग्रियों पर 62 प्रतिशत, इंजेक्टेबल सामग्री पर 42 प्रतिशत, कंस्यूमेबल सामग्री पर 71 प्रतिशत, ब्रांडेड दवाइयों पर 12 प्रतिशत तथा डीपीसीओ उत्पाद पर 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 


    इस अवसर पर एकत्रित जन समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में राज्य में आम जन को सुलभ चिकित्सा सेवा, न्यूनतम मूल्य पर गुणवत्ता दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना से बस्तर क्षेत्र के आदिवासी ग्रामीण भी लाभन्वित हो रहे हैं। उन्होंने रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर एवं सहायता केंद्र के शुभारंभ की बधाई देते हुए कहा की स्वास्थ्य सेवा में रेडक्रॉस सोसायटी का योगदान सराहनीय हैं। बस्तर क्षेत्र में कोविड संक्रमण के भयावह दौर में भी रेडक्रॉस सोसायटी ने अग्रणी होकर जनहित में कार्य किया है। उन्होंने रेडक्रॉस सोसायटी, बस्तर संभाग के उपाध्यक्ष अलेक्जेंडर चेरियन एवं उनकी टीम द्वारा किए गए कार्यों की भूरी भूरी प्रशंसा की। उन्होंने कहा की एक समय था जब बस्तर में मलेरिया का घातक प्रकोप था, आज मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान की बदौलत मलेरिया के प्रकरणों में भारी गिरावट आई है।


    संसदीय सचिव एवं विधायक जगदलपुर  रेखचंद जैन, चित्रकोट विधायक  राजमन बेंजाम ने भी अपने संबोधन में रेडक्रास मेडिकल स्टोर के शुभारंभ पर आम जन, हॉस्पिटल स्टाफ, डॉक्टरों को बधाई दी। जैन ने कहा की सस्ती दवाइयों से तो लाभ मिलेगा ही, शासन द्वारा डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत भी आर्थिक लाभ प्रदाय की जा रहा है। बेंजाम ने कहा की जगदलपुर के साथ ही बस्तर जिले के सभी ब्लॉक में रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर का संचालन किया जाना चाहिए, ताकि समस्त आम जन सस्ती दवाइयों का लाभ उठा सके। इस अवसर पर नगर पालिका निगम जगदलपुर अध्यक्ष कविता साहू, जगदलपुर नगर निगम महापौर  सफिरा साहू एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, डिमरापाल अस्पताल के चिकत्सक एवं स्टाफ, रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्य एवं आम जन उपस्थित रहे।

From Around the web