सभी को स्वास्थ्य सुविधाओं का समुचित लाभ दिलाने जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए : टी.एस. सिंहदेव

 
pic

जगदलपुर :  स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि समाज के हर वर्ग एवं प्रत्येक व्यक्तियों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिलाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदिवासी बाहुल्य बस्तर संभाग व जिले के सभी लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का समुचित लाभ दिलाने हेतु सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव आज अपने जगदलपुर प्रवास के दौरान कलेक्टोरेट जगदलपुर के प्रेरणा कक्ष में स्वास्थ्य सेवाएं एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के कार्यों समीक्षा कर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने हेतु जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।  सिंहदेव ने कोरोना काल के विषम परिस्थिति में जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यों के सराहना करते हुए इसके लिए सभी अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी। बैठक में बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष  लखेश्वर बघेल, चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. सी.आर. प्रसन्ना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  रोहित व्यास, शासकीय मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. पैकरा, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, महाविद्यालय के प्राध्यापकों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में  सिंहदेव ने शासकीय मेडिकल कॉलेज जगदलपुर के कुल स्वीकृत एवं रिक्त पदों के संबंध में जानकारी लेते हुए रिक्त पदों की पूर्ति हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने डॉ. खूबचंद  बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के कार्यों की भी समीक्षा की। इसके अलावा शासकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ओपीडी कुल की संख्या, अस्पताल के अलग-अलग विभागों में इलाज, उपकरण एवं दवाई आदि की उपलब्धता की विस्तृत समीक्षा की। इसके अलावा अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए भोजन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए गुणवत्तायुक्त भोजन प्रदान करने हेतु जरूरी उपाय करने को कहा।  सिंहदेव ने मेडिकल कॉलेज एवं संबद्ध अस्पताल के अधिकारी-कर्मचारियों के लिए आवासीय क्वार्टर के निर्माण के संबंध में भी जानकारी ली। इसके लिए उन्होंने जमीन चिन्हित कर प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में मंत्री सिंहदेव ने बस्तर जिले एवं महारानी जिला चिकित्सालय के स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने मरीजों को स्वास्थ्य केन्द्रों तक ले जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु प्रारंभ की गई 108 एवं 102 वाहनों के कार्यों के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को इसका सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए।

From Around the web