माखनपुर समाधान शिविर में 11 हजार से अधिक लोगों को मिल रहा विभिन्न सेवाओं का लाभ

 
pic

कोरबा :  सरकार तुंहर द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखण्ड पाली के ग्राम पंचायत माखनपुर में वृहद समाधान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 11 हजार से अधिक लोगों को विभिन्न सेवाओं का लाभ प्रदान किया गया। समाधान शिविर के माध्यम से राशन कार्ड, फौती, नामांतरण, पेंशन, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड आदि शिविर स्थल में ही बनाकर ग्रामीणों को प्रदान की गयी।

शिविर में पाली तानाखार विधायक  मोहित राम केरकेट्टा एवं कलेक्टर रानू साहू भी शामिल हुई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर  रानू साहू ने कहा कि पहले शिविर में केवल आवेदन लिए जाते थे परन्तु वर्तमान शिविरों में पन्द्रह दिन पहले ही गांव-गांव जाकर विभिन्न समस्याओं से जुडे आवेदन लिये जाते है और पन्द्रह दिवस के भीतर उसका निराकरण कर शिविर में ही प्रमाण पत्र वितरित किया जाता है। कलेक्टर रानू साहू ने समाधान शिविर में सेवाओं का लाभ लेने आए नागरिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार तुंहर द्वार कार्यक्रम के तहत राशन कार्ड, पेंशन, किसान किताब जाति प्रमाण पत्र, जॉब कार्ड, वनाधिकार पट्टा, दिव्यांगता प्रमाण पत्र का लाभ सभी पात्र लोगों को देना ही कार्यक्रम का उद्देश्य है। साहू ने कहा कि आम जनता के घर-घर जाकर समस्याओं को पूछने और उनका निराकरण करने से ही सुशासन की संकल्पना साकार होती है। उन्होने कहा कि आम जनता की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्व है। नामान्तरण, बटवारे, राशन कार्ड आदि से जुडे आम जनता की जो भी समस्याएं है उन समस्याओं को तत्काल एस.डी.एम. के माध्यम से अवगत कराएं ताकि समय-सीमा में उनका निराकरण किया जा सके। कार्याक्रम को संबोधित करते हुए पाली-तानाखार विधायक  मोहित राम केरकेट्टा ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप समाधान शिविर के माध्यम से आम जनता के विभिन्न समस्याओं का तत्काल समाधान किया जा रहा है। सभी विभागीय अधिकारी आम जनता को लाभान्वित करने पूरी तत्परता से कार्य कर रहे है।

कलेक्टर साहू ने विधायक  केरकेट्टा एवं जनप्रतिनिधियों के साथ विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के स्टालों, नेत्र रोग, शिशु रोग, महिला रोग, हड्डी रोग आदि डेस्क का अवलोकन किया तथा मरीजों की संख्या, ओ.पी.डी., आदि की भी जानकारी ली।  साहू ने स्कूली छात्राओं को सरस्वती सायकिल योजना के तहत साइकिलों का वितरण किया। साथ ही दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र, महिला समूहों को ऋण का चेक किसानों को कृषि उपकरण, मछली जाल, किसान क्रेडिट कार्ड, ई-श्रमिक कार्ड आदि प्रदान किया।
इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला कंवर, गौ सेवा आयोग के सदस्य  प्रशांत मिश्रा, श्रम कल्याण सदस्य  नवीन सिंह, जिला पंचायत सीईओ  नूतन कंवर, एस.डी.एम. पाली  ममता यादव, जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारियों सहित भारी संख्या में नागरिकगण मौजूद रहे।

सरकार तुहंर द्वार कार्यक्रम में 25 पंचायतों के 11 हजार से अधिक लोग हुए लाभान्वित- ग्राम माखनपुर में आयोजित सरकार तुहंर द्वार कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों के राशन, पेंशन, जॉब कार्ड आदि से संबंधित लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण किया गया। शिविर के पहले नागरिकोे से उनकी समस्याओं से संबंधित घर-घर सर्वे करके आवेदन लिए गए थे। आवेदनों के निराकरण पश्चात सेवाओं के दस्तावेजों को शिविर स्थल में ही ग्रामीणों को दिए गए। समाधान शिविर में माखनपुर क्लस्टर के अंतर्गत 25 ग्राम पंचायतों के 11 हजार 22 नागरिकों को विभिन्न सेवाओं का लाभ दिया गया। शिविर में विभागों द्वारा विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई गई। शिविर स्थल में राजस्व विभाग के अंतर्गत मुआवजा प्रकरण, वनाधिकार पट्टे का वितरण, फौती नामांतरण, किसान किताब, सीमांकन एवं डिजिटल हस्ताक्षरित बी-1 वितरण आदि के दो हजार 87 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसी प्रकार जिला पंचायत के  मनरेगा के अंतर्गत 109 हितग्राहियों का जॉब कार्ड बनाकर दिया गया। एन.आर.एल.एम. अंतर्गत बैंक ऋण, टी सर्ट एवं टोपी एवं बैग वितरण के माध्यम से 114 हितग्राही लाभान्वित हुए। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 78 हितग्राहियों को शौचालय निर्माण प्रोत्साहन राशि दी गई है। समाज कल्याण विभाग द्वारा 41 हितग्राहियों को दिव्यांग उपकरण, 552 लोगो को सामाजिक सहायता पेंशन एवं 10 हितग्राहियों को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना अंतर्गत लाभान्वित किया गया। खाद्य विभाग अंतर्गत एक हजार 832 हितग्राहियों के नवीन राशन कार्ड का वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 709 लोगो को हेल्थ आई. कार्ड प्रदान किया गया। आदिवासी विकास विभाग अंतर्गत 20 स्थायी जाति और 20 निवास प्रमाण तथा छात्रावास-आश्रमों मंे प्रवेश के तहत कुल 122 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया। श्रम विभाग के अंतर्गत 349 हितग्राहियों का ई-श्रम कार्ड एवं 272 हितग्राही पंजीयन किया गया। कृषि विभाग द्वारा 12 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड, बु्रस कटर, स्प्रिकलर सेट, विद्युत पंप, पेट्रोल पंप आदि का वितरण किया गया। शिक्षा विभाग द्वारा 477 जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र, 23 बच्चों को दिव्यांग उपकरण एवं 10 छात्राओं को सरस्वती सायकल वितरण किया गया।

From Around the web