कोयाबेकुर में मंत्री कवासी लखमा ने देवगुड़ी सहित विभिन्न निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण

 
pic

सुकमा :  सुकमा ब्लॉक के ग्राम पंचायत कोयाबेकुर में आज प्रदेश के उद्योग मंत्री  कवासी लखमा ने  देवगुड़ी, रंगमंच और पुलिया निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। इसके साथ ही पोंगा भेज्जी समिति अंतर्गत कोयाबेकुर फड़ के तेंदूपत्ता संग्राहकों को उनका पारिश्रमिक राशि का  नगद वितरण किया। इस दौरान सुकमा जिला पंचायत उपाध्यक्ष बोड्डू राजा, सुकमा नगर पालिका अध्यक्ष  राजू साहू, ग्राम पंचायत कोयाबेकुर सरपंच  चौतू राम, जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


आज कोयाबेकुर के तेंदूपत्ता संग्राहको को मंत्री  लखमा ने 16 लाख से अधिक राशि का नगर पारिश्रमिक वितरण किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि तेंदूपत्ता संग्रहण से यहां के निवासियों को बहुत अच्छी आय मिलती है। चार-पांच दिन के काम करने से किसी को 25 हजार, किसी को 30 हजार तो किसी को 36 हजार रुपए का भुगतान प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि नगद भुगतान से सुदूर अंचल के निवासियों को बैंक के चक्कर लगाने से मुक्ति मिली है। उन्होंने तेंदूपत्ता संग्राहकों के नगद भुगतान में किसी भी प्रकार के गड़बड़ी होने पर कठोर  कार्रवाई करने की बात कही।


उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने इस अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में सड़क, पुल पुलिया का प्राथमिक आवश्यकता है। जिसे शासन प्रशासन तत्परता से पूर्ण कर रही है। यहां पहले सड़क नहीं थी, साइकिल चलाना तक दुभर था। पर आज क्षेत्र में चमचमाती डामर सड़के है। क्षेत्र में हो रहे विकास से प्रशासन और सुरक्षाबलों के प्रति ग्रामीणों का विश्वास बढ़ा है।


मंत्री लखमा ने कहा कि बस्तर क्षेत्र सड़क, पुल पुलिया विकास नहीं होने के कारण ही शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य आयामों में प्रगति नहीं कर पाया। पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार के आने के पश्चात् सुुकमा सहित पूरे बस्तर की छवि बदली है। साथ ही आदिवासी परंपरा और आस्था को मजबूती देने के लिए देवगुड़ी निर्माण कर रही है।


  ग्राम पंचायत कोयाबेकुर के सरपंच  चौतू राम कोरामी ने अपने सम्बोधन में पंचायत में देवगुड़ी सहित अन्य विकास कार्यों के लिए मंत्री  कवासी लखमा का आभार व्यक्त किया। मंत्री कवासी लखमा ने अपने सुकमा प्रवास के दौरान गादीरास, डब्बारास, मुरतोडी, सोलुपारा, फुलबगड़ी, कोयाबेकुर आदि के ग्रामीणों से भेंट मुलाकात की।

From Around the web