स्वास्थ्य विभाग की अभिनव पहल : मेगा स्वास्थ्य शिविर के लगने से लोगों में खुशी की लहर

 
pic

अम्बिकापुर :  कलेक्टर  संजीव कुमार झा के निर्देशन तथा सीएमएचओ  पीएस सिसोदिया के मार्गदर्शन में बुधवार को राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव चिकित्सा महाविद्यालय सम्बद्ध जिला चिकित्सालय अंबिकापुर में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।


      उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन की पहल पर सम्पूर्ण प्रदेश में इस तरह का विशेष निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है। सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में सभी जिला चिकित्सालयों में 0 से 18 साल के बच्चो का उपचार निशुल्क किया जा रहा है जिसका सारा खर्च राज्य शासन वहन करेगी।


शिविर में रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल रायपुर के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत ठाकुर ने अपनी सेवाएं प्रदान की। इसके साथ ही चिकित्सा महाविद्यालय में पदस्थ अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों ने भी अपनी सेवाएं प्रदान की। स्वास्थ्य शिविर में सरगुजा जिले के समस्त विकास खंडों से चिरायु दल द्वारा संदर्भित बच्चों को महिला एवं बाल विकास विभाग के सीडीपीओ के सहयोग से बच्चे लाये गए थे। इस शिविर में 252 बच्चों का निशुल्क स्वास्थ्य जांच सह उपचार किया गया जिसमें बाल रोग के 98, बाल हृदय रोग के 10, हड्डी रोग से पीड़ित के 12, नेत्र रोग से पीड़ित के 14, गंभीर कुपोषित बच्चों की संख्या के 17, दंत रोग से पीड़ित बच्चों की संख्या के 45, अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित की बच्चों की संख्या 09 एवं साधारण रोगों से पीड़ित 47 बच्चों का जांच उपचार किया गया। सभी बच्चों की निगरानी कर उनका समुचित निशुल्क उपचार स्वास्थ विभाग की टीम के द्वारा किया जाएगा। आवश्यक होने पर बच्चां को बेहतर उपचार हेतु निशुल्क रायपुर भेजा जाएगा। सभी बच्चों का ईलाज निशुल्क करके उनका आयुष्मान भारत का स्वास्थ कार्ड भी बनाया गया।

    स्वास्थ्य शिविर में संयुक्त संचालक सह अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर लखन सिंह, एमसीएच प्रभारी अधिकारी एवं वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ जे.के. रेलवानी, डीपीएम डॉ राम, चिरायु नोडल डॉ अमीन फिरदौसी तथा अन्य वरिष्ठ चिकित्सक उपस्थित थे।

From Around the web