जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में वन मंत्री अकबर जनसामान्य से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुना

 
pic

कवर्धा :  प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक  मोहम्मद अकबर आज विकासखंड सहसपुर लोहारा के ग्राम संघनपुरी जंगल में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में जनसामान्य से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने स्वयं ग्रामवासियों से आवेदन लिए  और उनका निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामवासियों से प्राप्त आवेदन पर क्या कार्रवाई की है और इसे कब तक पूरा किया जाएगा इसकी जानकारी विभाग के प्रमुखों से आवेदन कर्ताओं को देने के निर्देश दिए। शिविर में सभी विभागों के प्रमुखों ने प्राप्त आवेदन की जानकारी दी। उन्होंने सभी आवेदनों को पढ़कर सुनाया और कहा की प्राप्त आवेदनों का निराकरण निश्चित समय सीमा में किया जाएगा। मंत्री  अकबर ने कहा कि जिला स्तरीय निवारण शिविर का मुख्य उद्देश्य ग्रामवासियों तक उनके गांव में पहुंचकर उनकी समस्या को सुनकर उनका त्वरित निराकरण करना है। उन्होंने कहा कि जिन आवेदनों का निराकरण जिला पर होगा उसे तत्काल पूरा किया जाएगा। जिसका निराकरण जिला स्तर पर नहीं होगा उसका प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजा जाएगा। इस दौरान उन्होंने शिविर में 102 लोगों को राशन कार्ड का वितरण किया। साथ ही हितग्राहियों को आइस बॉक्स और मछली जली का वितरण भी किया गया। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में  लगभग 400 आवेदन प्राप्त हुए।

वन मंत्री  अकबर ने बिजली विभाग के अधिकारी से कहा कि ग्राम सिंहनपुर में बिजली तार उठाने की आवेदन प्राप्त हुआ जिस पर लंबे समय से करवाई नही होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने विभाग के अधिकारी को तत्काल समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। मंत्री अकबर ने कहा कि ट्रांसफार्मर विद्युत पोल सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की जरूरत होगी उसे दिलाया जाएगा। जिन कार्यों में कोई कठिनाई या समस्या आती है तो उसकी जानकारी दे उसे तत्काल दूर किया जाएगा। इसी प्रकार भैंस की मृत्यु होने पर क्षतिपूर्ति के लिए प्राप्त आवेदन पर मंत्री  अकबर ने तत्काल क्षतिपूर्ति राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मंत्री  अकबर ने कहा की शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है यह बहुत अच्छा है। स्वास्थ्य जांच के लिए था शिविर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य विभाग में सुधार किया गया है। सभी प्रकार के इलाज की सुविधा जिला अस्पताल में की गई है। इलाज के लिए डॉक्टर की व्यवस्था भी की गई है। अब इलाज के लिए रायपुर नही जाना पड़ता। वन मंत्री  अकबर ने कहा कि आज शिविर के माध्यम से 102 लोगों को राशन कार्ड का वितरण किया गया है। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा वादा किया गया था कि प्रत्येक व्यक्ति का राशन कार्ड बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री भपेश बघेल के राज्य के मुखिया बनने के बाद 65 लाख राशन कार्ड बनाकर दिया गया। अब परिवार बढ़ जाने के बाद नए राशन कार्ड बनवाने का आवेदन दिया गया है जिसका तत्काल राशन कार्ड बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिसका राशन कार्ड नहीं बना है वो ग्राम पंचायत के माध्यम से आवेदन कर सकते है। छूटे हुए सभी लोगों का राशन कार्ड बनाया जाएगा।


    मंत्री  मोहम्मद अकबर ने जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में सभी प्राप्त आवेदकों से चर्चा कर उनके समस्यायों, शिकायतों और मांग को सुना तथा संबंधित विभाग को उसका निराकरण करने के निर्देश दिए। इस कलेक्टर  रमेश कुमार शर्मा, जिला पंचायत सीईओ  संदीप अग्रवाल, डीएफओ  चूड़ामणि सिंह, एवं   नीलकंठ चंद्रवंशी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि  होरी लाल साहू, राज्य कृषक कल्याण मंडल के सदस्य भगवान सिंह पटेल, रामचरण पटेल, जनपद अध्यक्ष लीला धनुष वर्मा, मनु शरद बांगली, सौखि साहू, जमालुद्दीन खान, चोवा राम साहू, भरत वर्मा, लक्ष्मण धुर्वे, श्याम लाल साहू, सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

From Around the web