जल जीवन मिशन के तहत 469 गांवों में शुरू होगी समूह जल प्रदाय योजना

 
pic

रायपुर :  राज्य के 469 गांवों में जल जीवन मिशन के तहत समूह जल प्रदाय योजना के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही पांच उद्योगों पॉवर संयंत्रों को भी जरूरत का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्य सचिव  अमिताभ जैन की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय जल संसाधन उपयोग समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।


    बिलासपुर के विकासखण्ड कोटा के 21 ग्रामों की चपोरा-बाराडीह-बानाबेल समूह जल प्रदाय योजना के लिए चांपी जलाशय योजना की मुख्य नहर से पानी दिया जाएगा। महासमुंद जिले के विकासखण्ड महासमुंद में 48 ग्रामों की समोदा-अछोला समूह जल प्रदाय योजना के लिए महानदी पर निर्मित समोदा बैराज से पानी दिया जाएगा। मंुगेली जिले के विकासखण्ड पथरिया के 34 गांवों की सांवा-बिरबिरा समूह जल प्रदाय योजना के लिए शिवनाथ नदी पर निर्मित मदकू एनीकट से पानी दिया जाएगा। जिला कोण्डागांव के विकासखण्ड कोण्डागांव में 23 ग्रामों के घोड़ागांव-जोबा समूह जल प्रदाय योजना के लिए कोसारटेडा जलाशय से पानी दिया जाएगा। मुंगेली जिले के लोरमी, मुंगेली पथरिया विकासखण्ड के 206 गांवों की खुड़िया समूह जल प्रदाय योजना के लिए मनियारी नदी/मनियारी जलाशय (खुड़िया बांध) से पानी की आपूर्ति की जाएगी। बेमेतरा जिले के बेरला विकासखण्ड के 61 ग्रामों की मोतिमपुर समूह जल प्रदाय योजना के लिए शिवनाथ नदी की मोतिमपुर विरोड़ा एनीकट से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखण्ड के पहाड़अमोरन में 33 गांवों की सारासोर समूह जल प्रदाय योजना के लिए महानदी से पानी दिया जाएगा। भैयाथान विकासखण्ड के ग्राम पासल में 43 गांवों की झिलमिली समूह जल प्रदाय योजना के लिए रेड़ नदी से पानी दिया जाएगा।


 रायगढ़ जिले के विकासखण्ड रायगढ़ में जामगांव के पास संचालित होने वाले एमएसपी स्टील एण्ड पॉवर को कुरनाला पर निर्मित बेहरापानी एनीकट से पानी दिया जाएगा। बलरामपुर जिले के ग्राम परसवाखुर्द के पास प्रस्तावित बायो एथेनाल डिस्टलरी संयंत्र को बॉकी नदी से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। जांजगीर-चांपा के तहसील नवागढ़ के ग्राम मुड़पार के पास प्रस्तावित सोना पॉवर प्लांट को महानदी से जल प्रदाय किया जाएगा। नारायणपुर जिले के ग्राम छोटेडोंगर के पास प्रस्तावित जायसवाल निको आयरन ओर प्लांट को मादिन नदी से पानी दिया जाएगा। बलौदाबाजार-भाटापारा के सिमगा स्थित घुघवाडीह गांव के पास प्रस्तावित जी ओएस इस्पात को शिवनाथ नदी पर निर्मित बहिंगा एनीकट से पानी दिया जाएगा।

From Around the web