स्वच्छ, सुंदर, समृद्ध गांव के उद्देश्य के साथ ओड़गी पंचायत में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की शुरुआत

 
pic

कोरिया :  स्वच्छ, सुंदर, समृद्ध गांव के उद्देश्य के साथ स्वच्छता दीदियों के द्वारा आज से ओड़गी ग्राम पंचायत में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की शुरुआत की जा रही है। इसके साथ ही ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु सेग्रिगेशन यूनिट भी शुरू की गई है।
संसदीय सचिव व बैकुण्ठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव, कलेक्टर कुलदीप शर्मा तथा जिला पंचायत सीईओ कुणाल दुदावत ने आज स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ग्राम पंचायत ओड़गी के पंचायत भवन कार्यालय परिसर में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु कचरा कलेक्शन के लिए चार ई-रिक्शा का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया। ई-रिक्शा के माध्यम से ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्वच्छता दीदियों द्वारा घर-घर जाकर कचरा कलेक्शन किया जाएगा।


संसदीय सचिव व बैकुण्ठपुर विधायक सिंहदेव ने स्वच्छता दीदियों को शुभकामनाएं दी और उन्हें बेहतर काम करने प्रोत्साहित किया। कलेक्टर शर्मा ने उपस्थित स्वच्छता दीदियों एवं ग्रामीणों को स्वयं के प्रयास से अपशिष्ट प्रबंधन करने के तरीकों की जानकारी दी। उन्होंने ग्राम पंचायत को स्वच्छ, सुंदर और समृद्ध बनाने के लिए घरों में डस्टबिन का उपयोग सुनिश्चित करने कहा जिससे स्वच्छता दीदियों को कचरा कलेक्शन में आसानी हो। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीणों को मवेशियों के बेहतर प्रबंधन और मवेशियों को गौठान भेजने की अपील की। कलेक्टर के आह्वान पर सभी ग्रामीणों ने गांव में स्वच्छता बनाये रखने की शपथ ली। इस अवसर पर ग्राम पंचायत के प्रतिनिधि तथा जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारियों सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

From Around the web