विकास प्रदर्शनी: न्याय योजनाओं से वनांचल के लोगों के जीवन में आयी खुशहाली

 
pic

रायपुर :  राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज परिसर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा लगायी गई विकास प्रदर्शनी से लोगों को उपयोगी जानकारी सहजता से उपलब्ध हो रही है। 

विकास प्रदर्शनी का आज कोण्डागांव जिले से आए जनप्रतिनिधि, पंचायत पदाधिकारी और ग्रामीणों ने अवलोकन कर इसकी सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य में संचालित राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लिनिक योजना, गोधन न्याय योजना और नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं से ग्रामीणों के जीवन में जहां बदलाव आया है, वहीं ग्रामीण अर्थव्यस्था भी सुदृढ़ हुई है। लघु वनोपज संग्रहण और प्रसंस्करण से आदिवासियों के जीवन में आर्थिक बदलाव आए हैं और राज्य सरकार द्वारा वन अधिकार अधिनियम का क्रियान्वयन किए जाने से वनांचल के पट्टाधारी किसानों को अल्पकालीन कृषि ऋण तथा किसान न्याय योजना का भी लाभ मिलने लगा है जो सराहनीय है। इसी तरह इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे पुरानी बस्ती निवासी श्री देवाशीष पटेल और कचना निवासी श्री सूरज विश्वकर्मा ने बताया कि शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं का को बड़े ही आकर्षक तरीके से प्रदर्शनी में दिखाया गया है। फ्लैगशिप योजनाओं का जीवंत प्रदर्शन सराहनीय है।

उल्लेखनीय है कि 21 मई से 22 जून तक चलने वाली इस विकास प्रदर्शनी में लोककल्याणकारी योजनाओं, विकास कार्यों और उपलब्धियों को फोटो एवं ऑडियो-वीडियो के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जा रही है। जिसे देखने के लिए प्रतिदिन बड़ी संख्या में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से जनप्रतिनिधि, पंचायत पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक सहित सभी आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं। इस अवसर पर विकास प्रदर्शनी में आने वाले लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं और विगत साढ़े तीन साल के विकास कार्यों पर आधारित उपयोगी प्रकाशन सामग्री का भी वितरण किया जा रहा है।

From Around the web