शक्तिपीठ सुतियापाट माता की जयघोष के साथ मोतिमपुर में लगा अकबर का जनचौपाल

 
pic

कवर्धा :  शक्तिपीठ तुतियापाट माता की जयघोषों के साथ क्षेत्र के हजारों लोगों ने राज्य शासन के वन, परिवहन, आवास,पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा विधायक  मोहम्मद अकबर का मोतिमपुर में अभूतपूर्व स्वागत किया। अकबर ने मोतिमपुर स्कूल प्रांगण में ग्रमीणजनों के साथ जमीन पर बैठ कर जन-चौपाल लगाकर क्षेत्र के आम-जनों से सीधा संवाद किया और एक-एक कर सभी की समस्याएं, मांग और शिकायतें सुनी। कैबिनेट मंत्री अकबर ने लोगों की सभी मांगों को ध्यानपूर्वक सुनते हुए सभी मांग, शिकायत और समस्याआेंं को अपनी डायरी में नोट भी कराया। यहां पर कुछ ग्रामीणों ने सड़क निर्माण करने की घोषणा की मांग की। इस पर  अकबर ने कहा कि मौके पर घोषणा वे लोग करते है, जिनको दोबारा इस क्षेत्र में नहीं आना होता। उन्होने कहा कि सभी समस्याओं, मांग और शिकायतों को नोट किया गया है, परीक्षण के बाद सभी पर उचित कार्यवाही करते हुए मांगों को पूरा करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। ग्रामीणों द्वारा जनचौपाल पर अकबर है तो क्षेत्र विकास पर भरोसा है का नारा भी लगाया गया। जनचौपाल में नुनवानी, मनसुला, घठोला, नवागांव, जरहा, सोनझरी, सराईपतेरा, बिगराभर्री, नवांगाव, मोतिमपुर, पवनतरा, सहित क्षेत्र के आसपास पास के 15 से 20 गांव के गणमान्य नागरिक,जनप्रतिनधि,पंच,सरपंच भी शामिल हुए।


        अकबर ने कहा कि लोंगो की सभी बातों को सुनने के बाद कहा कि इस क्षेत्र के लोगों से मेरा पूराना और गहरा नाता रहा है। पूरे प्रदेश की जिम्मेदारी निभाते हुए आज भी इस क्षेत्र के लोगों से संचार के अनेक माध्यमों से सीधी बातचीत होती रहती है। आज समय निकाल कर आप लोगों के सीधा संवाद करने आया हूॅ। उन्होने कहा कि विधायक होने के नाते इस क्षेत्र का समूचित विकास और लोगों की समस्याएं और मांग को पूरा करने का पूरा प्रयास करता रहूंगा। अकबर ने जनचौपाल में सुतियापाठ में नहर विस्तार पर कहा कि मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के मंशानुरूप जिला प्रशासन के संबंधित विभाग द्वारा सुतियापाट जलाशय का पूरा मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। साथ ही सुतियापाट जलाशय के भराव क्षमता का विस्तार पर भी प्लान तैयार करने के लिए कहा गया है। जलभराव की क्षमता विस्तार अथवा क्षमता बढ़ाने पर भी शासन स्तर पर चर्चा हो रही है। इसके बाद ही मांग के अनुरूप नहर विस्तार का काम चरणबद्ध और ठोस समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। ग्रामीणों ने  अकबर को बताया कि आपके के विधायकी कार्यकाल में ही किसानों की मांगों को पूरा करते हुए सुतियापाट जलाशय का निर्माण कार्य प्रांरभ हुआ था। इसके निर्माण में आपका पूरा सहयोग रहा है। अब फिर आप छत्तीसगढ़ सरकार में वरिष्ठ मंत्री है। ग्रामीणों द्वारा जनचौपाल पर अकबर है तो क्षेत्र विकास पर भरोसा है का नारा भी लगाया गया।  अकबर ने कहा कि सभी की समस्याओं और मांगों का परीक्षण कराया जाएगा और उसे प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का भरपूर प्रयास किया जाएगा।


      ग्राम मोतिपुरपुर के भगवान साहू ने मोतिपपुर में हायर सेकेंडरी स्कूल उन्नयन की मांग की। धरपाल धुर्वें ने सिंघनपुर से खोलवा तक सड़क निर्माण, भेंड्रा नवागांव नक्टी घटिया ग्राम डूगरियातक सड़क निर्माण, कटोरी से सेवता नाला तक सड़क निर्माण की मांग की। महेश साहू धनगांव ने यूरिया, डीएपी खाद की समस्या बताई। भगवता टोला से सिंघनपुरी मार्ग तक अतिक्रमण हटाकर निर्माण की मांग की। नारायण  सिंह धुर्वें ने ग्राम घठोली, नवागांव, सरोधी एवं पालक से निकलने वाली नदियांं को मिलाकर बांधनिर्माण कराने की मांग की। मिनमिनिया जंगल में कर्मचारी की मांग की।  गेपाल खुसरों ने बीच-बीच से सतत संपर्क और दौरा की मांग रखते हुए बोटेसुर के वार्ड क्रमांक 12 में हैण्डपंप खनन, मोतिमपुर में जल जीवन मिशन से स्वीकृत पानी टंकी का निर्माण प्रारंभ कराने, शीतला माता मंदिर अमलीडिह ग्राम पंचायत कुरूवा में एक हैण्डपंप तथा नहर नाली का कार्य पूरा कराने मांग की।


      जगनू यादव ने मोतिमपुर चटर्रानाला बांध में नहर नाली निर्माण,खोलवा में आदिवासी समाज को सामुदायिक भवन परिसर में हैण्डपंप की मांग, ग्राम रक्से में नवीन धान उपार्जन केन्द्र, सहसपुर लोहारा के जिला सहकारी बैंक परिसर में किसानों के छांव के लिए शेड निर्माण, ग्राम सारी में स्थित कृषि विभाग के जर्जर क्षेतिग्रस्त कार्यालय को सहसपुर लोहारा में संचालित करने की मांग की। हायर सेंकडरी सोनझरी में शिक्षक की कमी तथ विज्ञान एवं गणित अथवा कृषि संकाय खोलने की मांग की। साथ ही गोधवाटोला रानी दरहा साहू  भवन के पास हैण्डपंप, नवागांव में सरोधी मार्ग पर चिंताराम के घर के पास हैण्डपंप की मांग, सुतियापाट मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ी निर्माण की मांग रखी। कायलारी ग्राम को कर्रानाला या सुतियापाट बांध से पानी दिलाने और ग्राम कुरूवा में आदिवासी समाज के मंगल भवन निर्माण की मांग की।  समर सिंह मरकाम ने बैगापारा भेडा नवागांव में बैगा समाज के लिए सामुदायिक भवन, 12वीं पास तीन बैगा युवकों को रोजगार दिलाने मांग की। उन्होने बताया कि  काशी राम मेरावी, पुसउराम सैय्याम, कामदार सैय्याम 12वीं पास है। उत्तम नेताम ने सोनझरी जलाशय की नहर नाली टूटने से सिचाई करने में अपनी समस्या बताई। उन्होने ग्राम धनगांव के प्राथमिक व माध्यमि स्कूल में शिक्षक की कमी बताई।  छन्नू साहू रक्से ने कोयलारी से बामी के बीच पक्की सड़क निर्माण,छापर तालाब सरईपतेरा में हैण्ड पम्प, सिंघनपुरी में जिला सहकारी केन्द्रीय बैक की नई शाखा खोलने की मांग की।  शोभित नेता ने कर्रानाला बांध से मुख्यनहर ग्राम कनवाटोला के लिए नहर नाली निर्माण, अमरपूर नाला से सोनझरी जलाशय दतला में पानी गिराने की मांग रखी। कंटगीखुर्द शिव मंदिर तालाब के पास हैण्ड पम्प खनन की मांग रखी।  

From Around the web