यूथ महापंचायत में निर्मित किया जायेगा यूथ रिजोल्यूशन का प्रारूप

 
pic

भोपाल : अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा शैलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से भोपाल में 23-24 जुलाई को होने वाली यूथ-महापंचायत की तैयारियों की समीक्षा हुई।  सिंह ने बताया कि इस राज्य स्तरीय महापंचायत में चयनित विषयों पर विचार-मंथन के लिए 6 समानांतर-सत्र होंगे। अंत में सभी विषयगत सत्रों से प्राप्त निष्कर्षों और सुझावों को शामिल कर रिजोल्यूशन का प्रारूप बनाया जायेगा।

जिला स्तरीय यूथ-पंचायत 18 जुलाई को

एसीएस सिंह ने बताया कि स्वाधीनता के अमृत वर्ष पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी  चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जन्म जयंती पर युवाओं में नेतृत्व का विकास करने की दिशा में 18 जुलाई को जिला स्तर पर यूथ-पंचायत होगी। यूथ-पंचायत के लिए ऑनलाइन पंजीकरण से जिला स्तर पर सभी पंजीकृत प्रतिभागियों को प्राथमिक स्क्रीनिंग के लिए चयनित कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आमंत्रित किया जायेगा। स्क्रीनिंग द्वारा चयनित प्रतिभागियों को यूथ-पंचायत के लिए जिले के निर्धारित कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित किया जायेगा। आमंत्रित प्रतिभागी अपनी पात्रता का सत्यापन कराने के बाद ग्रुप डिस्कशन करेंगे। चयन समिति द्वारा प्रतिभागियों का मूल्यांकन उनकी दक्षता, आचरण, विषय का ज्ञान, विपक्ष के मतों के प्रति धैर्य, विचारों की स्पष्टता और काउंटर पॉइन्ट रखने की क्षमता के प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा। प्रत्येक समूह से आए एक अथवा दो प्रतिभागियों को फाइनल राउंड के ग्रुप डिस्कशन के बाद उत्कृष्ट 6-8 प्रतिभागियों का चयन भोपाल में होने वाली यूथ-महापंचायत के लिए किया जायेगा, जहाँ वे राज्य स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे।

प्रमुख सचिव खेल एवं युवा कल्याण  दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने बताया कि अगली कड़ी में 21-22 जुलाई को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अमर शहीद  चंद्रशेखर आजाद की जन्म-स्थली भाभरा से भोपाल तक बाइक रैली होगी। रैली द्वारा उनके जन्म-स्थल की मिट्टी से भरे कलश को भोपाल के शौर्य स्मारक में स्थापित किया जायेगा। अमर शहीद  चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती पर 23 जुलाई को कलश स्थापना समारोह होगा।

आयुक्त उच्च शिक्षा  दीपक सिंह ने विभिन्न जिलों के अधिकारियों से जिला स्तर पर होने वाली यूथ-पंचायत की तैयारियों की जानकारी ली। संचालक खेल एवं युवा कल्याण  रवि कुमार गुप्ता और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

From Around the web