वन ग्रामों के किसानों की फसलों का भी होगा बीमा : कृषि मंत्री पटेल

 
pic

भोपाल : किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री  कमल पटेल ने कहा है कि देश में पहली बार मध्यप्रदेश में वन ग्रामों के छोटे किसानों को भी फसल बीमा योजना का लाभ राज्य सरकार दिलाने जा रही है। पटेल आज भोपाल से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये तैयार किये गये रथों को झण्डी दिखा कर रवाना कर रहे थे।  पटेल ने किसानों से निर्धारित न्यूनतम बीमा राशि जमा करा कर अपनी फसलों का बीमा करवाने की अपील की।

मंत्री  पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभों से अवगत कराने के लिये आज रवाना किये गये प्रचार रथों द्वारा गाँव-गाँव किसानों को जागरूक किया जायेगा। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में किसानों, विशेषकर छोटे कृषक और वन ग्राम के कृषकों को फसलों की क्षति होने पर नुकसान की भरपाई के लिये बीमा योजना से लाभान्वित करने के समग्र प्रयास किये जा रहे हैं। ये प्रचार रथ 52 जिलों की सभी पंचायतों में आगामी एक माह तक संगोष्ठियों, पाठशाला और किसान चौपाल के माध्यम से फसल बीमा योजना की प्रक्रिया और लाभों से किसानों को अवगत करायेंगे। प्रचार रथों द्वारा शत-प्रतिशत किसानों को जोड़ने का प्रयास किया जायेगा, जिससे कोई भी किसान योजना की जानकारी तथा बीमा के लाभ से वंचित न हो।

मंत्री  पटेल ने कहा कि जिले में प्रचार-प्रसार के लिये जिला प्रशासन से समन्वय कर प्रचार रथ भ्रमण की रूपरेखा बनाई गई है। ऑडियो जिंगल से योजना की पूरी जानकारी दी जायेगी। प्रचार रथ प्रत्येक जिले की प्रत्येक तहसील/ग्राम पंचायत स्तर पर जायेगा। जिला/तहसील स्तर पर संबंधित बीमाकर्ता बैंक के जिला/तहसील प्रतिनिधि प्रचार रथ के साथ भ्रमण कर किसानों को योजना और बीमा प्रक्रिया की जानकारी देंगे।

From Around the web