ग्रामीण परिवार हों पेयजल समस्या से मुक्त

 
pic

भोपाल :  लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि "जल जीवन मिशन" से प्रदेश के सभी ग्रामीण परिवारों को घर पर ही नल से जल उपलब्ध करवाकर उन्हें पेयजल की चिंता और परिश्रम से मुक्त कराना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप विभाग मिशन का सुचारू संचालन कर समय-सीमा में लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करेगा।

राज्य मंत्री  यादव ने जल भवन में मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण परिवारों की पेयजल समस्या का हल, हर घर नल और नल से जल है। उन्होंने कहा कि मिशन में किए जाने वाले कार्यों में गुणवत्ता के साथ यह जरूर देखा जाये कि पाइप लाईन बिछाने के लिए प्रभावित हुई सड़कों का निर्माण सुचारू ढंग से पूर्ण हो। मिशन के कार्य ग्रामवासियों की सहूलियत के लिए हो रहे हैं और यदि उन्हें इन कार्यों से आवागमन में कठिनाई आये तो इससे अच्छा संदेश नहीं जायेगा। राज्य मंत्री यादव ने कहा कि गुणत्तापूर्ण और समय पर कार्य करने वाले ठेकेदारों को प्राथमिकता दें। लापरवाही करने वालों के विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही की जाये।

राज्य मंत्री  यादव ने कहा कि लक्ष्य के आधार पर देश के अन्य राज्यों से हमारे प्रदेश में मिशन की प्रगति बेहतर है। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल में सुनियोजित प्रयास करें ताकि किसी प्रकार का गतिरोध उत्पन्न नहीं हो।  यादव ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों को मिशन की पूरी जानकारी देकर मिशन से जोड़ा जाए और सहयोग भी लिया जाये। राज्य मंत्री  यादव ने कहा कि प्रदेश में मिशन के कार्यों की समीक्षा किसी भी स्तर से किए जाने पर वह सही प्रमाणित हो इस बात का हमें विशेष ध्यान रखना है। इसके लिए जरूरी है कि मिशन में उपलब्धि दर्ज कराने के पूर्व किए गये कार्य का मौका-मुआयना अवश्य किया जाय।

अपर मुख्य सचिव, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी  मलय श्रीवास्तव ने बताया कि 51 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को उनके घर में नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। साथ ही 55 लाख से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन देने के लिए मिशन के कार्य विभिन्न स्तर पर प्रगतिरत हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के लिए निर्धारित लक्ष्य में 41.78 प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली गई है और वर्ष के अंत तक इसे 50 प्रतिशत तक पहुँचाने के प्रयास हैं। जल निगम के प्रबंध संचालक  तेजस्वी एस. नायक, प्रमुख अभियंता  के.के. सोनगरिया, परियोजना निदेशक  सी.एस. संकुले उपस्थित थे।

प्रदेश में जल जीवन मिशन में 4 हजार 694 गाँवों के शत-प्रतिशत परिवारों को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाया जा चुका है। साथ ही 8 हजार 66 गाँवों के लिए मिशन में 70 से 90 प्रतिशत कार्य हो चुके हैं और 16 हजार 324 गाँवों में यह प्रगति 70 प्रतिशत के करीब है। जुलाई से सितम्बर के त्रैमास में 9 हजार 663 ग्रामों के 15 लाख 56 हजार परिवारों के लिए मिशन में अन्य जल संरचनाओं के कार्य प्रारम्भ किए जायेंगे।

From Around the web