आदिवासी महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा करेंगे, खाद्य मंत्री सिंह

 
pic

भोपाल : खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री  बिसाहूलाल सिंह 7 एवं 8 मई को मण्डला में आयोजित आदिवासी महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरूवार को मण्डला रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला आदि महोत्सव कोरोना संक्रमण के कारण विगत 2 वर्षों से आयोजित नहीं हो सका था। राज्यपाल  मंगुभाई पटेल के मुख्य आतिथ्य में 7 मई को आयोजित आदि महोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान सांध्यकालीन सत्र के मुख्य अतिथि होंगे। केन्द्रीय जनजाति मंत्री  अर्जुन मुंडा 8 मई को समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि महोत्सव के माध्यम से आदिवासी समुदाय को उनकी विशाल ऐतिहासिक परम्परा को जानने का अवसर मिलता है।

खाद्य मंत्री  सिंह ने बताया कि गोंडवाना साम्राज्य की प्राचीन राजधानी रामनगर, मण्डला में आयोजित यह समारोह जनजातीय समुदाय की आस्था का प्रतीक है और इस महोत्सव में पूरे देश से जनजातीय समुदाय के लोग अपार उत्साह से शामिल होते हैं। इस महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों के जनजातीय समुदाय द्वारा अपनी प्रादेशिक कलाओं, नृत्य, संस्कृति, पहनावे के साथ प्रस्तुतियाँ दी जायेंगी। साथ ही हैंडीक्राफ्ट एवं विभिन्न उत्पादों को भी प्रदर्शनी के रूप में विक्रय के लिये रखा जायेगा।

केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री  फग्गन सिंह कुलस्ते ने अतिथियों को आमंत्रित करते हुए कहा कि मण्डला रामनगर गोंड राजाओं की गौरवशाली परम्परा का साक्षी रहा है। राजवंश की यशकीर्ति को स्थाई बनाये रखने तथा जनजातीय लोक-कला संस्कृति का देश और दुनिया से परिचय कराने के उद्देश्य से वर्ष 2015 से आदि उत्सव का आरंभ किया था।

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, पूर्व उत्तर का भाग, दक्षिण भारत, पश्चिम बंगाल, भील भगोरिया, कोरकू, भारिया-सहरिया, बैगा, कर्मा, शैला, गुदुम, नंगाड़ा आदि गोंडी लोकनृत्य की प्रस्तुति कलाकारों द्वारा दी जायेगी। छत्तीसगढ़ी लोक संगीत एवं लोक गायिका सीमा कौशिक की प्रस्तुति, डॉ. चंदाना राउत द्वारा प्रस्तुति दी जायेगी। इस अवसर पर जनजातीय संस्कृति एवं इतिहास शिक्षा पर संगोष्ठी भी आयोजित होगी। समारोह में जनजातीय केन्द्रीय राज्य मंत्री  रेणुका सिंह, वन मंत्री कुं. डॉ. विजय शाह, आदिम जाति कल्याण मंत्री  मीना सिंह मांडवे, सामाजिक न्याय एवं पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

From Around the web