प्रदेश में हो रही है परिवेशीय वायु की सतत् निगरानी

 
Latest Update

भोपाल :  मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रदेश के 10 स्थानों- इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, कटनी, पीथमपुर, मंडीदीप, सिंगरौली, उज्जैन और देवास पर परिवेशीय वायु की सतत् निगरानी के लिये उपकरण स्थापित किये गये हैं। लगातार मिलने वाले परिवेशीय वायु गुणवत्ता परिणामों को बोर्ड के पोर्टल से भी जोड़ा गया है। सतत् परिवेशीय वायु मापन (CAAQMS) उपकरणों द्वारा निर्धारित प्रदूषकों का मापन किया जाता है। इससे समय रहते आवश्यकतानुसार सुधार कार्य कर प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

बोर्ड द्वारा तैयार सेंट्रल सर्वर सॉफ्टवेयर उद्योगों के सतत् निगरानी डाटा को यूनीफॉर्म कर सेंट्रल प्लेटफार्म पर लाने की व्यवस्था की गई है। इससे सभी उद्योगों के रीयल टाइम डाटा का विश्लेषण किया जा सकेगा। इसके साथ निर्धारित मापदंड का पालन न करने वाले उद्योगों, डाटा की प्रकृति एवं रूझान, डाटा की विश्वसनीयता आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यह सुविधाजनक स्त्रोत बोर्ड के सभी क्षेत्रीय अधिकारियों, यूनिट प्रमुख और संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को उनके क्षेत्र के उद्योगों की निगरानी करने के लिये उपलब्ध कराया गया है।

पर्यावरण एप

पर्यावरण निगरानी केन्द्र द्वारा आम लोगों को पर्यावरण की जानकारी एवं परिवेशीय वायु की गुणवत्ता की सतत् जानकारी के लिये एप- EnvAlert को उन्नत किया गया है। एप के माध्यम से जन-सामान्य विभिन्न स्थानों के साथ उद्योगों में स्थापित CAAQMS के परिणाम देख सकते हैं। पर्यावरण से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत के लिये आम लोग इस पर्यावरण एप का उपयोग कर सकते हैं।

From Around the web