कमिश्‍नर और आई.जी. फोर्स, मेनपावर और मतपेटी की उपलब्‍धता की करें समीक्षा

 
pic

भोपाल : संभाग के कमिश्‍नर और आई.जी. पंचायत और नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए आवश्‍यकतानुसार फोर्स, मेनपावर और मतदान पेटियों को एक से दूसरे जिले में भेजने की समीक्षा करें। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त  बसंत प्रताप सिंह ने यह निर्देश सभी संभागों के कमिश्‍नर और आई.जी. पुलिस से निर्वाचन तैयारियों और निर्वाचन से संबंधित सुरक्षा व्‍यवस्‍था समीक्षा बैठक में दिये। सिंह ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की।

 सिंह ने कहा कि पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन साथ-साथ हो रहे हैं, अत: सुरक्षा एवं कानून व्‍यवस्‍था पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है। प्रदेश में निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए हर संभव कदम उठायें। ऐसा प्रयास हो कि कहीं भी अप्रिय स्थिति नहीं बने। जिलेवार समीक्षा कर लें।  सिंह ने कहा कि ''स्‍थानीय निकायों के निर्वाचन से संबंधित महत्‍वपूर्ण अधिनियम'' और ''निर्वाचन के दौरान कानून एवं व्‍यवस्‍था'' संबंधी पुस्तिका जरूर पढ़ लें।

 सिंह ने कहा आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करें। प्रतिबंधात्‍मक कार्यवाही, एनएसए, अवैध शराब की बिक्री पर रोक आदि की कार्यवाही करवायें। मतपत्रों की प्रिंटिंग व्‍यवस्‍था का निरीक्षण करें, जिससे समय पर कार्य हो सके।

सचिव राज्‍य निर्वाचन आयोग  राकेश सिंह ने निर्वाचन कार्यक्रम, मतदान दल गठन, सुरक्षा प्रबंध, शस्‍त्र लाइसेंस निलंबन, संपत्ति विरूपण, आदि के संबंध में चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि विकासखण्‍ड स्‍तरीय मतगणना का प्रस्‍ताव आने पर अपने स्‍तर पर इसकी समीक्षा जरूर कर लें।

बैठक में ओएसडी दुर्ग विजय सिंह,उप सचिव अरूण परमार सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

From Around the web