CM चौहान ने पीपल, नीम और हरसिंगार के पौधे लगाए

 
pic

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी पार्क में पीपल, नीम और हरसिंगार के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री  चौहान के साथ भोपाल फूड लवर्स, स्वदेश न्यूज चेनल के सदस्यों तथा वरिष्ठ पत्रकार अभिषेक जैन ने अपने जन्म-दिवस पर पत्नी  दिव्या जैन के साथ पौध-रोपण किया।

स्वदेश न्यूज चेनल की दूसरी वर्षगाँठ पर चेनल की  श्वेता श्रीवास्तव,  रूमा पाल,  मुक्ता पाठक तथा  एस.पी. त्रिपाठी ने पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री चौहान को  त्रिपाठी ने स्वदेश न्यूज चेनल द्वारा पर्यावरण-संरक्षण और स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए संचालित की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।

भोपाल फूड लवर्स के रवीश श्रीवास्तव, प्रभदीप सिंह, शैलेन्द्र दुबे, वैशाली श्रीवास्तव और  निर्मलजीत कौर ने पौध-रोपण किया। इस खाद्य समूह से जुड़े 57 हजार से अधिक सदस्य प्लास्टिक के विरूद्ध नागरिकों को जागरूक करने और अन्य देशों में बसे भोपाल के लोगों को जोड़ने के लिए कार्य कर रहे हैं। समूह ने कोविड के कठिन काल में जरूरतमंद लोगों को भोजन, चिकित्सा सहायता आदि उपलब्ध कराने में सक्रियता से कार्य किया।

पौधों का महत्व

पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। हरसिंगार उत्तम औषधि है। चिकित्सा शास्त्रियों के अनुसार इसका उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने में होता है।

From Around the web