बूस्टर डोज़ अभियान की विधिवत शुरूआत 21 जुलाई से: CM चौहान

 
pic

भोपाल :  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में आगामी 21 जुलाई से कोरोना नियंत्रण के लिए बूस्टर डोज़ टीकाकरण अभियान की विधिवत शुरूआत की जाएगी। यह अभियान 25 सितम्बर तक जारी रहेगा। हर 15 दिन में टीकाकरण के लिए महाअभियान भी चलाया जाएगा। अधिकाधिक पात्र व्यक्ति बूस्टर डोज़ लगवाकर अभियान को सफल बनाएँ। मुख्यमंत्री  चौहान आज मंत्रालय में कोविड-19 बूस्टर डोज़ टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री  विश्वास सारंग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी, मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य  मोहम्मद सुलेमान और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बूस्टर डोज़ लगाए जाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी की जाए। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों को दोनों डोज़ लगे हुए 6 माह हो चुके हैं, उन्हें बूस्टर डोज़ लगवाने की पात्रता है। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि जिस प्रकार प्रदेश की जनता ने वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज़ लगवाने में देश में रिकार्ड स्थापित किया था, उसी तरह इस अभियान को भी सफल बनाने में सक्रिय भागीदारी निभाएँ। उन्होंने निर्देश दिए कि बूस्टर डोज़ लगवाने के लिए लोगों को जागरूक करने में कोई कमी नहीं रहने दी जाए। अधिकाधिक पात्र लोगों को बूस्टर डोज़ लगाया जाए। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए यह भी ध्यान रखें कि कोई भी पात्र व्यक्ति बूस्टर डोज़ लगवाने से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि अभियान में विभिन्न सामाजिक संगठनों, जन-प्रतिनिधियों, जन अभियान परिषद और क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों आदि को शामिल करते हुए जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जाएँ। विभिन्न प्रचार माध्यमों से जनता से अपील भी की जाए।

मुख्यमंत्री  चौहान ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति की जानकारी भी ली। बताया गया कि प्रदेश में वर्तमान में 928 एक्टिव केस हैं। देश में मध्यप्रदेश अभी 22 वें स्थान पर है। कोरोना की टेस्टिंग लगातार हो रही है। जिस अनुपात में साप्ताहिक केस बढ़ रहे हैं उसी अनुपात में मरीज ठीक भी हो रहे हैं। वर्तमान में इंदौर, भोपाल, जबलपुर, सीहोर और ग्वालियर में ज्यादा प्रकरण आए हैं।

From Around the web