अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण की योजनाओं का हो रहा बेहतर क्रियान्वयन

 
Latest Update

भोपाल : राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य कुमारी सैयद शहजादी ने प्रदेश में अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर संतोष व्यक्त किया। कुमारी शहजादी ने अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग की केन्द्र एवं राज्य शासन प्रवर्तित योजनाओं की विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ मंत्रालय में समीक्षा बैठक में यह बात कही। कुमारी शहजादी 3 दिवसीय प्रदेश दौरे पर हैं।

आयोग की सदस्य कुमारी शहजादी ने अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं के स्व-सहायता समूह गठित कर कौशल विकास और स्व-रोजगार से जोड़ने के लिये भी कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में धर्मगुरुओं की समिति बनाकर उनके द्वारा साम्प्रदायिक सौहार्द बढ़ाने के लिये बैठकें आयोजित की जायें। उन्होंने कहा कि 3 तलाक के कितने प्रकरण राज्य में दर्ज किये गये और उन पर क्या कार्यवाही की गई, इसकी जानकारी उन्हें उपलब्ध कराई जाये। अल्पसंख्यक वर्ग की बालिकाओं को छात्रवृत्ति का लाभ लेने और कौशल विकास के लिये प्रेरित करें। अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं के कौशल उन्नयन के लिये जिलों में कौशल विकास केन्द्र शुरू किये जायें।

बैठक में आयुक्त पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण, गृह, आयुष, चिकित्सा शिक्षा, महिला-बाल विकास, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा और कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

From Around the web