लाड़लियों के नाम से जाने जाएंगे कोठी गाँव के 92 घर

 
pic

भोपाल :  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाड़लियों को सशक्त बनाने और समाज में सम्मान दिलाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की है। शासन की इस मंशा को आगे बढ़ाने के लिए कटनी जिले में ढीमरखेड़ा एकीकृत बाल विकास परियोजना ने अभिनव नवाचार किया है। ढीमरखेड़ा विकासखंड के कोठी गाँव की लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राहियों के घर अब लाड़लियों के नाम से ही जाने जाएंगे। विभाग ने सभी बालिकाओं के घरों के बाहर उत्सव पूर्वक उनके नाम अंकित किए हैं, जिसको लेकर लाड़लियों के साथ ही उनके परिजन ने भी खुशी जाहिर करते हुए राज्य सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के दौरान ढीमरखेड़ा परियोजना ने बालिकाओं को उनकी पहचान दिलाने के उद्देश्य से नवाचार प्रारंभ किया। इसके लिए सबसे पहले कोठी गाँव को चुना गया और योजना की हितग्राही 92 लाड़लियों के घरों के बाहर उनके नाम अंकित किए गए, ताकि लोग अब उनके घरों की पहचान उनके माता-पिता नहीं बल्कि बालिकाओं के नाम से हो।

कोठी गाँव निवासी हितग्राही बालिका सुषमा की माता आरती चौधरी का कहना है कि योजना से जहाँ उनकी बेटी की पढ़ाई में मदद मिली है तो वहीं अब उनका घर उनकी लाड़ली बेटी के नाम से जाना जाएगा, इसको लेकर वह बेहद खुश हैं। बालिका सुषमा ने खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोठी गाँव निवासी चंद्रशेखर पटेल ने भी गाँव में बालिकाओं को अलग पहचान दिलाने चलाए गए इस कार्यक्रम की सराहना को अच्छी पहल बताया है। हितग्राही बालिका साधना के पिता नत्थू सिंह और चंद्रशिखा के पिता अजय सिंह ने भी योजना की तारीफ करते हुए बालिका के नाम से उनके घर की पहचान होने पर खुशी का इजहार किया है।

परियोजना अधिकारी ढीमरखेड़ा आरती यादव ने बताया कि 1600 की आबादी का कोठी गाँव जिला मुख्यालय से 72 किलोमीटर जंगल की वादियों में बसा है। यहाँ पर लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रारंभ से लेकर अभी तक 92 बालिकाओं को योजना से जोड़ने का काम किया है। इसमें से कक्षा 6वीं में पहुँचने पर 15 बालिकाओं को और कक्षा नवमीं पर अध्ययन के दौरान 4 बालिकाओं को योजना में छात्रवृत्ति मिल चुकी है।

कटनी जिले की 5100 लाड़लियों ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र

प्रदेश के साथ कटनी जिले में भी उत्साह और उमंग से लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जा रहा है। इसी क्रम में जिले में गठित लाड़ली लक्ष्मी क्लब में 5100 लाड़ली लक्ष्मियों द्वारा मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के नाम लिखे धन्यवाद पत्र को विशेष वाहक से मुख्यमंत्री निवास भिजवाया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना की छात्रवृत्ति की मदद से पढ़ाई कर रही बेटियों ने भविष्य के सुनहरे सपनों की बात अपने मुख्यमंत्री मामा जी से साझा किया है और धन्यवाद ज्ञापित किया है।

From Around the web