आठवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा

 
pic

भोपाल : मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार- विमर्श किया। देश के साथ मध्यप्रदेश में भी आठवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। वर्ष 2020 और 2021 में कोरोना की परिस्थितियों के कारण सार्वजनिक योगाभ्यास नहीं हो पाये। अब 2 वर्ष के अंतराल के बाद सार्वजनिक स्तर पर योग दिवस के कार्यक्रम होंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर योग का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्व बढ़ा है। प्रधानमंत्री  मोदी योग से आमजन को जोड़ने की मंशा रखते हैं। इसके अनुरूप प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाए। व्यक्तिगत स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए भारतीय योग के महत्व को विश्व के अनेक राष्ट्र ने स्वीकार किया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के विश्व धरोहर स्थलों और अन्य ऐतिहासिक स्थानों जैसे किलों के प्रांगण एवं परिसर, सरोवरों और नदियों के किनारे सामूहिक योगाभ्यास के कार्यक्रम किए जाएँ।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री  मोदी के आग्रह पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मान्यता दी है।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों पर योग दिवस के लिए स्वैच्छिक संगठनों को भी जोड़ा जाए। शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयों के स्तर पर योग कार्यक्रम की रूपरेखा की जानकारी दी गई।

मुख्यमंत्री  चौहान ने इन कार्यक्रमों में विद्यार्थियों के साथ ही एनसीसी,एनएसएस, पुलिस कर्मियों, शासकीय सेवकों, जन-प्रतिनिधियों और आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योग के फायदों के बारे में आमजन में जागरूकता उत्पन्न करने के प्रयास भी किए जाएँ। आठवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योगाभ्यास के साथ ही विभिन्न संगोष्ठियों, कार्यशालाओं, संगीत के कार्यक्रम का समावेश करते हुए मनाया जाए। योग प्रदर्शन के लिए दिव्यांग वर्ग को भी सुविधानुसार समारोह में शामिल करने पर चर्चा हुई।

मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैंस, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी, प्रमुख सचिव संस्कृति  शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव जनसंपर्क  राघवेंद्र कुमार सिंह के अलावा शिक्षा, आयुष और अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

From Around the web