वन्य-प्राणी एवं पेंगोलिन के अवयवों के अवैध व्यापार के आरोप में 3 आरोपी हुए गिरफ्तार

 
pic

भोपाल :  वन विभाग के पेंच टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्र के अंतर्गत परिक्षेत्र खवासा से 3 आरोपियों को वन्य-प्राणी बाघ एवं पेंगोलिन सीपी के अवयवों को अवैध रूप से रखने और अवैध परिवहन करने के अपराध में गिरफ्तार कियागया है। आरोपियों के पास से एक मोटर-साइकिल भी बरामद की गई है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक  जे.एस. चौहान ने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपियों में से दो सिवनी जिले और एक बालाघाट जिले का निवासी है। वन विभाग को मंगलवार को यह सूचना मिली कि कुछ आरोपी मोटर-साइकिल से वन्य-प्राणी अवयवों को लेकर नागपुर जाने की फिराक में हैं। इस सूचना के आधार पर वन विभाग ने त्वरित कार्रवाई कर तीनों आरोपियों को धर-दबोचा। आरोपियों की गहन पूछताछ के बाद वन्य-प्राणी बाघ की हड्डी जब्त की गई। इसका वजन 5.3 किलोग्राम पाया गया। बाघ के बड़े-छोटे हड्डी संख्या 74 और पेंगोलिन सीपी (शल्क/स्केल) 2.4 किलोग्राम जब्ती में लिये गये।

जाँच अधिकारी के अनुरोध पर न्यायालय सिवनी द्वारा आरोपियों को 7 मई तक वन विभाग की अभिरक्षा में सौंपने के आदेश आज बुधवार को दिये गये। गिरफ्तार आरोपियों में निरपत उम्र 35 ग्राम साकिन (बालाघाट), अनिल वरकड़े उम्र 35 ग्राम पोरिया और तिलक चन्द्र उम्र 33 ग्राम मोहगाँव (सिवनी) के निवासी हैं।

From Around the web